RPSC SI Recruitment 2021: राजस्थान पुलिस में सबइंस्पेक्टर के 859 पदों पर भर्तियां, जानें भर्ती से जुड़ी डिटेल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 02:04 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से राज्य पुलिस में उप-निरीक्षक / प्लाटून कमांडर के कुल 859 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च है। 

आवेदन करने वाले इन बातों का रखें ध्यान
उम्मीदवार सबसे पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें फिर आवेदन करें। केवल नियमानुसान किए जाने वाले आवेदन ही मान्य होंगे। आवेदन पत्र में कोई गलती होने पर उसे रद्द कर दिया जाएगा। य़

शैक्षणिक योग्यता व आयुसीमा
इन पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही हिंदी लिखनी आनी चाहिए व राजस्थानी संस्कृति भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए। आयु की गणना की 1 जनवरी 2022 से की जाएगी। एससी, एसटी, अति पिछड़े वर्गों, महिला और ईडब्ल्यूएस के लिए 5 वर्ष की छूट मिलेगी। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। 

आवेदन शुल्क व चयन प्रक्रिया
आवेदन के समय उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 350 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, राजस्थान राज्य के ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये और एससी, एसटी, दिव्यांगो और अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारो के लिए 150 रुपये आवेदन शुल्क है।

पहला चरण प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकता है। इसमें जनरल हिंदी, जनरल इंग्लिश और जनरल नॉलेज से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। परीक्षा का सिलेबस और तारीख की घोषणा आयोग द्वारा जल्द ही की जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News