राजस्थान सरकार ने शुरू की फ्री आईएएस कोचिंग की सुविधा

Tuesday, Jan 29, 2019 - 02:30 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: विशेष परियोजना प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम के तहत राजस्थान सरकार कॉलेज में नियमित पढ़ाई करने वाले उन स्टूडेंट्स को फ्री में कोचिंग देगी जो आईएएस या आरएएस बनना चाहते हैं। इसके लिए प्रदेश भर में 22 कॉलेजों का चयन किया गया है। इन 22 कॉलेजों के बाद राज्य के करीब 252 कॉलेजों में निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए कॉलेज स्तर पर समिति का गठन किया गया है। कोचिंग में आईएएस और आरएएस के अलावा  एसएससी, बैंक पीओ व लिपिक, प्रथम व द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा व रीट आदि के साथ पुलिस कांस्टेबल व पुलिस निरीक्षक परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। ये बेहतरीन मौका है उन स्टूडेंट्स के लिए जो गरीबी के कारण इन परीक्षाओं में बेहतर मार्गदर्शन और तैयारी से वंचित रह जाते थे।

सब्जेक्ट वाइज केवल दस स्टूडेंट्स ही प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग के लिए सलेक्ट होंगे। कोचिंग कॉले परिसर में कॉलेज की टाइमिंग पर ही होगी। इसके लिए सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। महाविद्यालय परिसर में ही एक अलग से कोई क्लास इन कोचिंग के लिए रखी जाएगी। कक्षाएं संचालित करवाने की जिम्मेदारी महाविद्यालय प्राचार्य की अपने स्तर पर होगी। खास बात ये है कि महाविद्यालय स्टाफ ही कक्षाएं भी लेंगे। कोचिंग कक्षाओं के कारण कॉलेज की नियमित कक्षाएं बाधित नहीं होगी जो विद्यार्थी कोचिंग कक्षा में बैठना चाहे वे इनमें उपस्थिति देगा। कॉलेज अपने स्तर पर कोचिंग व महाविद्यालय की कक्षाओं का समायोजन करेंगे।

इसके लिए आयुक्त स्तर से मिले हैं निर्देश
कॉलेजों को आयुक्तस्तर से निर्देश व कोचिंग चलाने के लिए समिति के गठन का निर्देश मिल चुका है। साथ ही इन महाविद्यालय को कुछ किताबों को खरीदाना भी जरूरी होगा जिसमें चीन भारत, मध्यकालीन भारत, आधुनिक भारत का इतिहास, विश्व व भारत का भूगोल, भारतीय राजव्यवस्था, सामान्य ज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान,जीव विज्ञान, व कम्प्यूटर व राजस्थान का सामान्य ज्ञान की पुस्तकें शामिल होंगी।

Sonia Goswami

Advertising