स्टूडेंट्स के लिए रेलवे  का बड़ा डिस्काउंट,घर पहुंचने के लिए लगेंगे बस इतने पैसे

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 10:14 AM (IST)

नई दिल्लीः स्टूडेंट्स के लिए रेलवे ने बड़ा डिस्काउंट पेश किया है। जी हां अगर आप स्टूडेंट हैं और रेलवे का टिकट करवाने के दौरान पूरा पैसा देते हैं तो जान लीजिए कि रेलवे स्टूडेंट्स को टिकट पर डिस्काउंट देता है। ट्रेन से यात्रा के दौरान आप रेलवे के डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं और अपने टिकट पर 100 प्रतिशत तक पैसे बचा सकते हैं।

PunjabKesari

स्टूडेंट्स को मिलता है 50 व 75% प्रतिशत का डिस्काउंट

छात्रों के लिए रेलवे ने काफी अच्छा डिस्काउंट पेश किया है इसके अनुसार भारतीय रेलवे जनरल कैटेगरी के छात्रों को उनके घर जाते समय 50 प्रतिशत और SC/ST कैटेगरी के छात्रों को 75 प्रतिशत का डिस्काउंट देता है। बता दें कि छात्र यह डिस्काउंट सेकेंड और स्लिपर क्लास की सीट पर पा सकते हैं।

भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों को भी मिलता है जबरदस्त डिस्काउंट

अगर कोई छात्र विदेश का है और भारत में पढ़ता है तो रेलवे उसे कुछ नियमों के आधार पर जबरदस्त डिस्काउंट देता है। अगर ऐसा कोई छात्र भारत सरकार द्वारा आयोजित किसी कैंप या सेमिनार, या फिर कोई ऐतिहासिक, सांस्कृतिक यात्रा पर जाता है तो भारतीय रेलवे उसे सेकेंड और स्लीपर क्लास के टिकट पर भारतीय रेलवे उसे 50 प्रतिशत का डिस्काउंट देता है।

PunjabKesari

सरकारी स्कूल के छात्रों को भी मिलती है छूट

ग्रामीण क्षेत्रों में बने सरकारी स्कूल के छात्र साल में एक बार स्टडी टूर पर 75 प्रतिशत का डिस्काउंट ले सकते हैं। इसके अलावा उस स्कूल में पढ़ रही छात्राओं के लिए अलग प्रावधान भी है जिसके अनुसार अगर कोई छात्रा राष्ट्रीय स्तर की मैडीकल, इंजीनियरिंग, और अन्य एग्जाम के लिए जाती है तो उसे भारतीय रेलवे 75 प्रतिशत का डिस्काउंट देता है।

रिसर्च वर्क करने वाले स्कॉलर्स को भी मिलता है डिस्काउंट

35 साल तक के रिसर्च स्कॉलर्स भी अगर अपने रिसर्च वर्क के लिए जा रहे हैं तो स्लीपर क्लास की टिकट पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट पा सकते हैं। वहीं इसके अलावा स्टूडेंट्स और नॉन-स्टूडेंट्स जो कार्यशालाओं में भाग लेते हैं उन्हें भी सेकेंड और स्लीपर क्लास की टिकट पर 25 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलता है। वहीं अगर कोई छात्र UPSC और सेंट्रल स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा में भाग लेता है तो वह भी 50 प्रतिशत का डिस्काउंट पा सकता है।

मरीन इंजीनियर्स, रिसर्च स्कॉलर्स पा सकते हैं 50% की छूट
 भारतीय रेलवे कैडेट्स, मरीन इंजीनियर्स को भी उनके घर से ट्रेनिंग के स्थान जाने पर सेकेंड क्लास और स्लीपर क्लास के लिए 50 प्रतिशत का डिस्काउंट देता है। तो अगर आप इसमें से किसी भी कैटेगरी में आते हैं तो डिस्काउंट पा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News