रेलवे भर्ती प्रक्रिया:अधिकारियों के छूटे पसीने

Wednesday, Jun 27, 2018 - 09:48 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में खाली पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराने में हो रही देरी की आशंका के बीच सरकार ने जुलाई के पहले हफ्ते में आवेदनों की छटनी प्रक्रिया पूरी करने दावा किया है। इसके पश्चात सभी रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) में परीक्षार्थियों की सूची जारी कर दी जाएगी। लेकिन, सरकार तीन माह बाद भी रेलवे परीक्षा की तारीख बताने की स्थिति में नहीं है, नियुक्ति करना तो दूर की बात है। एक लाख खाली पदों के लिए दो करोड़ से अधिक आवेदनों ने सरकारी मशीनरी के पसीने छुड़ा दिए हैं।

  
बता दें कि रेल मंत्रालय ने मार्च में लगभग एक लाख रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी करते समय दावा किया था कि 2 माह बाद परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इतना ही नहीं प्रवेश पत्र भेजने से लेकर परीक्षा कराना और इस साल दिसंबर तक नियुक्ति पत्र देने का वादा किया था। लेकिन, रेलवे में नौकरी पाने के लिए बंपर आवेदन आने से रेल मंत्रालय के दावों पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। सूत्रों के मुताबिक रेलवे को 2 करोड़ 37 लाख 34 हजार 833 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनकी छटनी में अफसरों को पसीना बहाना पड़ रहा है। उम्मीद है कि जुलाई के प्रथम सप्ताह तक छटाई का काम पूरा कर लिया जाएगा। फिर सभी 20 आरआरबी अपनी वेबसाइट पर परीक्षार्थियों की सूची जारी कर देंगे। इसमें एक आरआरबी को नोडल एजेंसी बनाया जाएगा, वहीं देशभर में परीक्षा आयोजित कराएगा।   

इसके लिए निजी क्षेत्र की कंपनी की सहायता ली जाएगी। लेवल-2 के पदों में लोको पॉयलेट, सहायक स्टेशन मास्टर आदि की लिखित परीक्षा के अलावा मनोवैज्ञानिक परीक्षा ली जाएगी। जबकि लेवल-1 के पदों में गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइटमैन आदि की लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित जोन में शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी की माने तो लेवल-1 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा करायी जाएगी। इसी प्रकार दूसरे चरण में लेवल-2 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा आयोजित होगी।
 

pooja

Advertising