Railway Job 2021: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में 6,891 पदों पर भर्तियां, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 02:32 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: युवाओं के पास भारतीय रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने अप्रेंटिस के अलग-अलग जोन में कुल 6891 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित समय तक या इससे पहले अपना आवेदन कर सकते है। भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।

रिक्त पदों का विवरण
रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2021 के माध्यम से साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में विभिन्न ट्रेड्स में कुल 432 रिक्तियां भरी जाएंगी। जबकि ईस्टर्न रेलवे में 3366 और उत्तर रेलवे में 3093 पदों पर भर्ती की जाएगी।

महत्वपूर्ण तारीखें
इन सभी भर्तियों के आवेदन की तिथियां अलग-अलग हैं। 432 पदों के लिए 10 अक्टूबर तो 3093 पदों के लिए आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2021 तय की गई है। वहीं, 3366 रिक्तियों के लिए आखिरी तारीख 3 नवंबर निर्धारित की गई है। 

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं में पास होना जरूरी है। इसके अलावा, उम्मीदवार के पास आईटीआई पास सर्टिफिकेट भी होना अनिवार्य है। 

उम्र सीमा
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 15 से 24 वर्ष होनी चाहिए।

कितनी होगी आवेदन फीस
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा।

कैसे होगा चयन
योग्य उम्मीदवारों को इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी, उनका चयन 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट से किया जाएगा। अप्रेंटिसशिप के दौरान मिलने वाले सैलरी, स्‍टाइपेंड और भर्ती प्रकिया समेत समेत अन्‍य सुविधाओं की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन पढ़ना होगा। नोटिफिकेशन चेक करने के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।

रेलवे में 10वीं पास और ITI वालों की भर्ती के लिए यहां क्लिक करें। 
रेलवे में 3300 पदों पर निकली वैकेंसी की डिटेल्स के लिए यहां क्लिक करें। 
रेलवे में 3093 पदों पर भर्ती से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News