रेलवे भर्ती परीक्षा : Group D के परिणामों की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को देना होगा एक ओर टेस्ट

Friday, Jan 25, 2019 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली : रेलवे की ओर से निकाली गई 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए जा रही परीक्षाओं का पहला चरण खत्म हो चुका है। अब पहले चरण की परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जा रहे है। इसी प्रकिया के तहत  रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के के परिणाम फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में जारी करेगा। लेकिन इस परीक्षा में पास होने के बाद भी उम्मीदवारों को अगले लेवल की परीक्षा से गुजरना होगा। ऐसे में जरुरी है कि आप सभी परेशानियों को भूलते हुए अगले लेवल की परीक्षा की तैयारी करें 

जो कैंडीडेट्स आरआरबी ग्रुप डी में सफल होंगे उन्हें मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। इसके बाद दृश्यता मानक परीक्षण होगा जोकि रेलवे भर्ती के मेडिकल फिटनेस का एक हिस्सा है।

रेलवे भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार को कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), शारीरिक दक्षता टेस्ट और डाकुमेंट वेरीफिकेशन से गुजरना होता है। सीबीटी की मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाता है। रेलवे में नौकरी पाने के लिए पीईटी पास करना जरूरी होता है।

महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग हैं मानक
पुरुषों के लिए- 35 किलों का वजन लेकर दो मिनट में 100 मीटर तक जानें में सक्षम होना चाहिए। इसके लिए सिर्फ एक चांस दिया जाएगा। उम्मीदवार को 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करना होगा।

महिला के लिए - महिलाओं को 20 किलो का भार लेकर दो मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करने में सक्षम होना चाहिए। महिलाओं को पांच मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करना होता है।
 

bharti

Advertising