रेलवे भर्ती परीक्षा में आएंगे इन टॉपिक्स पर सवाल, ऐसे करें तैयारी

Monday, Jul 23, 2018 - 08:34 AM (IST)

नई दिल्लीः रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबासाइट indianrailways.gov.in पर जाकर डाउलोड कर सकते हैं। बता दें, रेलवे भर्ती की ये परीक्षा अगस्त के महीने में आयोजित की जाएगी। वहीं अगर आप रेलवे की इस परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो यहां हम आपको उन टॉपिक्स की जानकारी दे रहे हैं जिनके सवाल प्रश्न- पत्र में पूछे जाएंगे। जानें- क्या है पूरा सेलेबस...

मैथमेटिक्स के सेक्शन में ये टॉपिक आ सकते हैं- नंबर सिस्टम, बोडमास(BODMAS),  दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति (mensuration), समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक आंकड़े (elementary statistics), वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी के सवाल (Pipes and cistern)

जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग

एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, संबंध, शब्दावली,जुम्बलिंग , वैन आरेख, डाटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशानिर्देश, कथन - तर्क और धारणा इत्यादि। 

जनरल साइंस

इस सैक्शन में सभी सवाल कक्षा 10वीं की फिजिक्स, लाइफ साइंस और केमेस्ट्री से आ सकते हैं।

जनरल अवेयरनेस  

साइंस और टेक्नोलॉजी, खेल, कल्चर, पर्सनालिटी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स. इसी के साथ करंट अफेयर पर पकड़ बनाएं रखें।

क्वॉलिफिकेशन नंबर

इस परीक्षा में उम्मीदवार को पास होने के लिए प्रत्येके टेस्ट में कम से कम 42 नंबर की जरूरत है। ये नियम यह सभी उम्मीदवारों के लिए लागू है और इसमें कोई छूट नहीं दी गई है। वहीं ALP मेरिट लिस्ट उन्हीं उम्मीदवारों से ली जाएगी जिन्होंने एप्टीट्यूड टेस्ट क्लियर किया हो। वहीं दूसरे चरण सीबीटी के भाग ए में प्राप्त अंकों के लिए 70 प्रतिशत वेटेज और कंप्यूटर आधारित AT में प्राप्त अंकों के लिए 30 प्रतिशत वेटेज होगा। बता दें, सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग भी होगी और हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

प्रश्न पत्र

रेलवे भर्ती के लिए प्रश्न पत्र 15 अलग भाषाओं में दिया जाएगा। जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, उर्दू, गुजराती, पंजाबी, कोंकणी, कन्नड़, मलयालम, असमिया, मराठी, ओडिया, मणिपुरी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं।

बता दें, दो करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने ग्रुप सी और ग्रुप डी में 90,000 पदों और रेलवे सुरक्षा बल में 9,500 के लिए आवेदन मांगा गया था। जिसमें रेलवे बोर्ड अधिकारी ने बताया सहायक लोको पायलटों और तकनीशियन नौकरियों के लिए 50 लाख से ज्यादा ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं भर्ती के लिए 26,502 लोको पायलट और तकनीशियन पद और 62,907 समूह डी पदों पर नियुक्ति होनी हैं।

 
 

Sonia Goswami

Advertising