पंजाबी विश्वविद्यालय दे रहा है स्टूडेंट्स को अपने मार्क्स बढ़ाने का मौका

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 04:56 PM (IST)

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता है कि किसी ना किसी वजह से स्टूडेंट्स परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला पाते है। जिस वजह से कई बार सरकारी नौकरी पाने के लिए दिए गए एग्जाम में ग्रैजुएशन में कम अंक आने की वजह से सब कुछ आते हुए भी वह जॉब नहीं मिल पाती ,लेकिन अगर आपने पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला से अपनी पढ़ाई पूरी की है तो आपके पास अपने अंक बढ़ाने का सुनहरा मौका है, क्योंकि पीयू अपने स्टूडेंट्स को अपने अंक बढ़ाने का एक और मौका दे रहा है । इस के तहत  2000 से पहले जो स्टूडेंट्र्स किसी कोर्स में रह गए या उन्हें अंक कम मिले हैं, उन्हें पंजाब विश्वविद्यालय पटियाला ने एक परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया है। लेकिन स्टूडेंट्स को परीक्षा फीस के अलावा 35 हजार रूपए अलग से देने होंगे।

पीयू की ओर से ली जाने वाली परीक्षा में भले ही परीक्षार्थी उतीर्ण हों या ना हों, लेकिन यूनिवसिर्टी के कोष में भारी भरकम राशि जमा हो जाएगी। बता दें कि पिछले 17 वर्षों के स्टूडेंट्स को भी क्यों चुना गया, इसमें पीयू का असली उद्देश्य क्या है, उक्त परीक्षा में कितने परीक्षार्थी शामिल होंगे, अपनी उम्र में रोजगार के कीमती साल गांव चुके नौजवानों को क्या उक्त परीक्षा पास करने पर कोई विशेष सुविधा हासिल हो सकेगी, जारी किए पत्र में यह बातें पीयू ने कही भी स्पष्ट नहीं की है।

जारी किया है ये लेटर 
पंजाबी विश्वविद्यालय के (1961 के पंजाब एक्ट नंबर 35 के तहत स्थापित ) परीक्षा शाखा कंट्रोलर के द्वारा 16 फरवरी को जारी पक्ष में लिखा है कि जो स्टूडेंट्स 2000 से यूर्निवर्सिटी में पास नहीं हुए हैं या कुल अंक कम प्राप्त किए हैं वे 28 मार्च 2018 तक 35000 रुपए के साथ परीक्षा फीस भर कर कोर्स के अंक में वृद्धि के लिए परीक्षा दे सकते हैं। अलग से शामिल नोट में यह भी लिखा है कि यह परीक्षा केवल वहीं स्टूडेंट्स देने योग्य होंगे, जिनके सभी विशेष अवसर और सीमाएं खत्म हो चुकी हैं। इसके इलावा जो स्टूडेंट्स कोर्स तो पास कर गए है, लेकिन यूजीसी के अनुसार वातावरण का विषय पास नहीं कर सके, उन्हें योग्यता परीक्षा फीस साथ में 1000 रूपए विशेष फीस के  तौर पर अदा करने होंगे, ताकि उन्हें डिग्री जारी की जा सके।

मोटी फीस वसूलना गलत
कम अकों से कोर्स पास कर चुके पंजाब विश्वविद्दालय से संबंधित पूर्व स्टूडेंट्स ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा कि परीक्षा के नाम पर मोटी फीस वसूलना गलत निर्णय है। परीक्षा में शामिल होने वाले अनेक स्टूडेंट्स लूट के शिकार होंगे। कुछ को लोन भी लेना पड़ सकता है।

लेटर जारी किया गया है
पीयू के परीक्षा कंट्रोलर जीएस बन्ना से नंबरों संपर्क किया गया तो वहां मौजूद कर्मचारी से जवाब मिला कि बन्ना जी से आज बात नहीं हो सकती है। उपकुलपति की ओर से बैठकें की जा रही हैं। वायरल हुआ पत्र पीयू द्वारा ही जारी किया है जो सही सूचना है। 

तीन हजार की जाए राशि 
बरनाला के सेवामुक्त प्रिंसीपल एवं फ्री-एजुकेशन काउंसल चरनजीत कुमार मित्तल का कहना है कि 35 हजार रुपए की राशि घटाकर अधिक से अधिक तीन-साढ़े तीन हजार रुपए की जानी चाहिए। जरूरी नहीं कि परीक्षा-कोर्स पास नहीं करने वाले या कम अंक हासिल करने वाले सभी स्टूडेंट्स राशि भर योग्य हों।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News