Corona virus: पंजाब में भी बिना परीक्षा दिए ही आगामी कक्षा में प्रमोट होंगे विद्यार्थी- एन.सी.ई.आर.टी.

Wednesday, Apr 01, 2020 - 12:09 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी के बढ़ रहे प्रभाव को देखते हुए सभी राज्यों की तरह पंजाब में भी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोमोट करने का फैसला लिया गया है। यह फैसला राज्य शिक्षा खोज और सिखलाई परिषद (एस सी ई आर टी) द्वारा लिया गया है। इस के तहत राज्य के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षा से लेकर चौथी कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोमोट करने का निर्णय लिया है। 

इस संबंध में डायरेक्टर एन.सी.ई.आर.टी. द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार राज्य के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षा से चतुर्थ कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों की कारगुजारी का वार्षिक मूल्यांकन अध्यापकों द्वारा स्कूल स्तर पर किया गया है। लेकिन कोविड-19 को फैलने से रोकने के संबंध में पंजाब सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार सभी स्कूलों में विद्यार्थी और स्कूल कर्मचारियों को स्कूलों में आने पर रोक लगाई गई है।

डायरेक्टर एन.सी.ई.आर.टी. ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों सेकेंडरी शिक्षा को निर्देश दिए कि कक्षा प्री प्राइमरी-1 के विद्यार्थियों को प्री प्राइमरी-2 में, प्री-प्राइमरी-2 के विद्यार्थियों को पहली कक्षा में, पहली कक्षा के विद्यार्थियों को दूसरी कक्षा में, दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को तीसरी में, तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को चौथी कक्षा में, और चौथी कक्षा के विद्यार्थियों को पांचवीं कक्षा में प्रमोट करते हुए इस संबंधी फोन के माध्यम से अध्यापकों द्वारा सूचना विद्यार्थियों के अभिभावकों को दी जाए।

Riya bawa

Advertising