पंजाब बोर्ड: 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द, नतीजे ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ के आधार पर

Saturday, Jul 11, 2020 - 11:53 AM (IST)

नई दिल्ली- पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। परीक्षा रद्द करने का यह फैसला कोरोना वायरस संकट को देखते हुए लिया गया है। इस साल परिणाम उन परीक्षाओं के आधार पर घोषित किया जाएगा, जो पहले से ही आयोजित किए जा चुके हैं।

CBSE के बाद अब PSEB ने बताया है कि तीन बेस्ट क्राइटेरिया के आधार पर छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जा रहा है। राज्य सरकार ने पीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा ‘बेस्ट पर्फामिंग सब्जेक्ट्स फॉर्मूला’ के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया है।  बोर्ड सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विषयों के फॉर्मूले के आधार पर रिजल्ट घोषित करेगा।

उदाहरण के तौर पर यदि किसी छात्र ने सिर्फ 3 तीन विषयों की ही परीक्षाएं दी हैं तो जिन दो विषयों में प्राप्तांक अधिक होंगे उनके औसत अंक अन्य बाकी विषयों या पेपरों के लिए दिए जाएंगे,” इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने साझा की। 

गौरतलब है कि PSEB ने कक्षा 10वीं, 8वीं और 5वीं के लिए परिणाम घोषित किया था, जिनकी परीक्षाएं कोरोना वायरस के कारण आयोजित नहीं की गई थीं। वहीं अब 12वीं का रिजल्ट आने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर अपना स्कोर देख सकते हैं।

Riya bawa

Advertising