भारत में जन्मे प्रख्यात गणितज्ञ ने श्रीनिवास रामानुजन के सम्मान में दिए एक मिलियन अमरीकी डालर

Thursday, Mar 07, 2019 - 04:07 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः भारत में जन्मे प्रख्यात गणितज्ञ और उनकी पत्नी ने महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के सम्मान में  प्रोफेसरशिप स्थापित करने के लिए अमेरिकी विश्वविद्यालय में एक मिलियन
अमरीकी डालर दिए हैं। इसका उद्देश्य जीनियस रामानुजन को सम्मानित करना है,जिन्होंने 1900s की शुरुआत में गणित में पर्याप्त योगदान दिया। विश्वविद्यालय ने एक बयान में बताया कि कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (यूसीएलए) ने गणित के प्रोफेसर एमेरिटस वीएस वरदराजन और उनकी पत्नी वेदा से राशि प्राप्त की है रामानुजन विजिटिंग प्रोफेसर को अपने गृह विभाग में स्थापित करने के लिए।

यूसीएलए ने कहा कि वरदराजन के करियर में गणित और भौतिकी के विभिन्न क्षेत्रों में काम शामिल है और उनके शोध को "गणित और भौतिकी में समरूपता की भूमिका को समझने की इच्छा" से प्रेरित किया गया है।कोलकात्ता विश्वविद्यालय से गणित में पीएचडी और मद्रास विश्वविद्यालय से गणित और सांख्यिकी में परास्नातक, वरदराजन के पास जेनोवा विश्वविद्यालय से भौतिकी में डॉक्टरेट की मानद उपाधि है। उन्हें गणित में अपने काम के लिए नार्वे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय  और लार्स ऑनस्सर पदक से सम्मानित किया गया था।

लेख में कहा गया है कि उपहार यूसीएलए के लिए शताब्दी अभियान का हिस्सा है,जो कि विश्वविद्यालय की 100 वीं वर्षगांठ वर्ष के दौरान दिसंबर 2019 में समाप्त होने वाला है को UCLA शैक्षणिक सीनेट और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया ऑफ़िस के अध्यक्ष की स्थापना को मंजूरी देनी होगी।

Sonia Goswami

Advertising