असम में 1 जनवरी से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल: शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा

Tuesday, Dec 01, 2020 - 02:17 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: असम के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि राज्य में 1 जनवरी, 2021 से प्राथमिक स्कूल फिर से खोले जाएंगे। असम सरकार के अनुसार, केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करते हुए स्कूलों को खोला जा रहा है। असम सरकार ने बीते महीने छठीं से 12वीं तक स्कूल खोले थे। इस व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद अब प्राथमिक स्कूल खोलने पर फैसला किया गया है।

हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि 1 जनवरी, 2021 से असम के प्राथमिक स्कूल फिर खुलेंगे। नर्सरी से कक्षा 6 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से खोलने के लिए SOP जल्द ही जारी किए जाएंगे।सरकार की पहल की बाद अभिभावकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली है। कुछ तो खुश हैं तो कुछ कोरोना वैक्सीन के न आने से बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हैं। 

असम में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के बारे में बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में कॉलेज हॉस्टल 15 दिसंबर से फिर से खुलेंगे। जिसमें कई कोविड सुरक्षा दिशानिर्देश तय किए गए हैं। अब राज्य भर के छात्रावास छात्रों की सुरक्षा के लिए कुछ तय सीमाओं के साथ खुलेंगे और भीड़भाड़ को रोकने के लिए फाइनल इयर के छात्रों को शुरू में छात्रावासों में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी।

मेघालय में 1 दिसंबर से खुले स्कूल
मेघालय के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिम्बुई ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 1 दिसंबर से कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी है। शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। हालांकि माता-पिता की सहमति अनिवार्य होगी। बता दें कि कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन में भी 31 दिसंबर तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए थे। 

rajesh kumar

Advertising