वर्षो से एक शिक्षक के सहारे चल रहा प्राइमरी स्कूल, एक छुट्टी तक नहीं ले पाता

Saturday, Dec 29, 2018 - 10:24 AM (IST)

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश में सर्वशिक्षा अभियान के तहत बच्चों को बढ़ाने के तमाम दावों के बीच  कुशीनगर जिले के कप्तानगंज तहसील इलाके में ग्राम पंचायत भड़सर खास टोला गोदमहिया प्राइमरी स्कूल कई साल से मात्र एक शिक्षक के सहारे चल रहा है।  कप्तानगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत भड़सर खास टोला गोदमहिया में स्थित प्राइमरी स्कूल में मात्र एक शिक्षक विजय कुमार के सहारे वर्षों से चल रहा है।

 

अध्यापक विजय कुमार से का दर्द उस समय झलक पड़ा जब बच्चों के पढ़ाने के साथ उसे ही सरकारी योजना मिड-डे मील के तहत बच्चों के लिए भोजन की भी व्यवस्था करनी पड़ती है।  शिक्षक का कहना है कि बच्चों के भोजन के लिए उसे कोटेदार के घर जाकर अपनी गाड़ी पर राशन लादकर लाना पड़ता है। एक साल में मिलने वाले चौदह आकस्मिक अवकाश में से दस आकस्मिक अवकाश बचे है। वह छुट्टी तक नहीं कर पा रहा है।  

 

इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार से पूछे जाने पर उन्होने बताया कि मामले को तो गंभीरता से लिया जाएगा और शिक्षक की समस्या दूर करने का प्रयास किया जाएगा।   खण्ड शिक्षा अधिकारी कप्तानगंज सत्यप्रकाश से इस बाबत पूछे जाने पर बताया कि शिक्षक की समस्या सही है । समस्या का निदान करने का प्रयास किया जायेगा। जैसे ही शासन से कोई गाइड लाइन आती है वहाँ शिक्षक की तैनाती कर दी जायेगी। 

pooja

Advertising