लास्ट समय में ऐसे करें UGC NET परीक्षा की तैयारी

Monday, Jun 04, 2018 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्ली : 8 जुलाई को देश भर में सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा 84 विषयों में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई ने इस बार परीक्षा पैर्टन में बदलाव किया है। इस बार स्टूडेंट्स को तीन की बजाय केवल दो पेपर होंगे । एेसे में अगर आप भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो  तो आइए जानते है कि कैसे कम समय में आप इसकी तैयारी कर सकते है।

पढ़ने की समय सीमा बढ़ाएं
NET परीक्षा के लिए बहुत सारा सिलेबस पढ़ना होता है। इसलिए इतने कम समय में आप सारा सिलेबस कवर नहीं कर सकते है। एेसे में अगर आप अपना सारा सिलेबस कवर करना चाहते तो अपनी तैयारी की समय सीमा बढ़ाएं । नेट परीक्षा में बहुत सारे सवाल बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं, इसलिए बेसिक जानकारी भी बढ़ाएं। 

सिलेबस और पैटर्न
 इस बार नेट एग्जाम में परीक्षा  के पैटर्न में बदलाव किया गया है। इसलिए एग्जाम की तैयारी से पहले सिलेबस और परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से समझ लें ताकि लास्ट समय में आपका कोई भी  टॉपिक ना रह जाएं। 

रणनीति बनाएं
कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है। आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें। अगर आप ऐसा रोजाना करेंगे तो आपकी तैयारी सही दिशा में बढ़ती रहेगी। 

प्रैक्टिस
प्रैक्टिस से आप कोई भी काम अच्छे तरह से कर सकते हैं। आप अपने पास एक क्लियर विजन, टाइम मैनेजमेंट और की फैक्टर्स रखें और उसे दोहराएं। ऐसा करने पर आप ज्यादा सीख पाएंगे।

अच्छा स्टडी मैटेरियल पढ़े 
कई बार स्टूडेंट्स जल्दबाजी के चक्कर में मार्केट से उन किताबों को खरीद लाते हैं, जिसका स्टडी मैटेरियल बहुत ही घटिया होता है। जिसका असर तैयारी पर पड़ता है। नेट की तैयारी करने के लिए हमेशा सोच-समझकर और सलाह लेकर ही कोई किताब खरीदें। 

शार्ट नोट्स बनाएं
जब आप यह समझ जाएं कि कितना समय किस टॉपिक पर देना है तो उसके बाद आप उन टॉपिक्स के शोर्ट-नोट्स बना सकते हैं।  ये नोट्स परीक्षा के लास्ट टाइम में काम आएंगे। 

रिवीजन
परीक्षा से पहले सबसे ज्यादा जरूरी रिवीजन करना होता है। परीक्षा के कुछ दिन पहले से तय कर लें कि इन दिनों में सिर्फ और सिर्फ रिवीजन ही करना है। 

bharti

Advertising