जॉब इंटरव्यू में जाने से पहले इन सवालों के लिए  रहे तैयार

punjabkesari.in Thursday, Jul 26, 2018 - 01:38 PM (IST)

नई दिल्ली : जॉब इंटरव्यू सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है । इसलिए सभी लोग इसके लिए कई तैयारियां करते है ताकि किसी तरह की कोई कमी न रहे।  इंटरव्यू में क्या सवाल पूछे जाएगें इसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता लेकिन कुछ ऐसे कॉमन प्रश्न हैं, जिन्हें लगभग हर संस्थान में पूछा ही जाता है। यदि आप इन कॉमन प्रश्नों के उत्तर पहले ही से तैयार करके इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो उस जॉब के लिए आपकी दावेदारी औरों के मुकाबले बेहतर हो सकती है। आइए जानते है कि इन सवालों और उनके जवाबों के बारे में 

आप मौजूदा नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं?
इस तरह के प्रश्न प्राय: हर कंपनी उम्मीदवारों से पूछती है। बेहतर है कि पहले से ही इसका उत्तर देने की तैयारी कर लें। इस प्रश्न के लिए कोई आदर्श उत्तर नहीं होता। कोई भी उत्तर तर्क के साथ दें, तो वह अधिक प्रभावी होता है। यदि कोई संतोषजनक उत्तर न मिले, तो आप इस तरह के उत्तर दे सकते हैं कि मेरी समझ से उस कंपनी में मुझे अब अधिक सीखने का अवसर नहीं मिल रहा है। इस कारण मैं नौकरी से संतुष्ट नहीं हूं। आशा करता/ करती हूं कि इस कंपनी से जुड़कर नया काम सीखने का अवसर मिलेगा।

कितनी सैलरी की अपेक्षा करते हैं?
इसका उत्तर टू द पॉइंट देने की कोशिश करें। आप अपनी जरूरत और प्राथमिकता को इंगित करते हुए अच्छी तरह समझाने की कोशिश करें कि कम से कम इतनी सैलरी मुझे मिलनी ही चाहिए, तभी मैं आपकी कंपनी में जॉब कर पाऊंगा/ पाऊंगी।

काम करने के दौरान  क्या सीखा?
इसका आप संतुलित उत्तर देने की कोशिश करें। यदि आपकी पहली ही नौकरी है, तो आप बता सकते हैं कि वहां मुझे स्किल को डेवलप करने का मौका मिला और ऑफिस में किस तरह की मानसिकता की जरूरत होती है, उसे भी जानने व समझने का अवसर मिला।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News