प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी,शनिवार-रविवार को मिलेगी नि:शुल्क कोचिंग

Wednesday, Jun 27, 2018 - 01:29 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले मेधावी स्टूडैंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाकर उनके सपनों को पंख लगाने के लिए डी.सी. प्रदीप अग्रवाल द्वारा शुरू किया गया प्रयास प्रोजैक्ट इस वर्ष भी जारी रहेगा। पिछले वर्ष शुरू किए गए इस प्रोजैक्ट के सामने आए सकारात्मक परिणामों से प्रभावित होकर डी.सी. ने लगातार दूसरे वर्ष भी प्रयास को जारी रखने की घोषणा की है। 

 

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि आम तौर पर देखने में आता है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में ज्यादातर सिर्फ निजी स्कूलों के विद्यार्थी ही बैठते हैं। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अपेक्षित प्रशिक्षण और मार्गदर्शन से वंचित होने के कारण इन परीक्षाओं में बैठने से वंचित रह जाते हैं। सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों में पैदा हुई इस दूरी को दूर करने के लिए जिला प्रशासन की कोशिश है कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी प्रशिक्षण दिलाया जाए जिससे वह भी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को पार कर सकें। 

 

10वीं के सिलेबस से आएंगे 50 प्रश्न
डी.सी. ने कहा कि प्रशिक्षण के लिए योग्य विद्यार्थियों के चयन के लिए परीक्षा 9 जुलाई को जिला लुधियाना के सभी सरकारी स्कूलों में करवाई जाएगी, जिसमें 11वीं के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। परीक्षा दौरान परीक्षार्थियों को 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर 50 सवाल आएंगे, जोकि बहुउत्तरीय (मल्टी च्वाइस) होंगे। इस परीक्षा का नतीजा 13 जुलाई को घोषित किया जाएगा। विद्यार्थियों के चयन के लिए तहसील स्तर को यूनिट बनाया गया है। 

 

शनिवार और रविवार को मिलेगी नि:शुल्क कोचिंग 
श्रीमती टिवाणा ने बताया कि मैडीकल और नॉन मैडीकल स्ट्रीम से संबंधित इन विद्यार्थियों को शनिवार और रविवार वाले दिन नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। क्लासों का समय 5-6 घंटे हुआ करेगा। इस दौरान विद्यार्थियों को सभी विषयों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। अग्रवाल और श्रीमती टिवाणा ने विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन मेधावी, जरूरतमंद और गरीब विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के लिए हर समय प्रयत्नशील है। 


सभी सब डिवीजनों पर प्रयास शुरू करने की योजना : स्वाति टिवाणा
प्रोग्राम की देख-रेख कर रही कार्यकारी मैजिस्ट्रेट स्वाति टिवाणा ने कहा कि पिछले साल जिला प्रशासन के इस प्रस्ताव को लुधियाना की प्रसिद्ध प्रशिक्षण संस्था एजुस्केयर ने स्वीकार करते हुए 160 बच्चों को दाखिला देकर बड़ा सहयोग दिया था। इसी तरह सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल समराला (लड़कियां) में भी 40 बच्चों को यह मुफ्त प्रशिक्षण दिलाया गया था। इस बार कोशिश की जा रही है कि जिला लुधियाना की सभी सब डिवीजन पर ऐसा प्रशिक्षण शुरू करवाया जा सके। इसलिए अन्य निजी सैंटर भी उत्साह दिखा रहे हैं। 

Sonia Goswami

Advertising