इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को  नौकरी पाने के लिए करनी होगी इंटर्नशिप : जावेडकर

Wednesday, Jul 26, 2017 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्ली : इंजीनियरिंग की पढा़ई कर रहे छात्रों के लिए अब से कम 3 इंटर्नशिप करना जरुरी हो जाएगा। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसर को बढ़ाने के लिए इसी शैक्षणिक वर्ष से यह जरूरी किया जा रहा है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में कहा कि सभी छात्र-छात्राओं के लिए तीन इंटर्नशिप करना जरूरी होगा। यह इंटर्नशिप चार से आठ सप्ताह की होनी चाहिए। 

छात्रों को इंटर्नशिप मुहैया कराने की पूरी जिम्मेदारी कॉलेजों की होगी। जावड़ेकर ने सदन में कहा, 'स्नातक की पढ़ाई करते समय यह जरूरी है कि कॉलेज उन्हें इंटर्नशिप मुहैया कराए। यह पूरी तरह जिम्मेदारी कॉलेजों की ही होगी।' उन्होंने बताया कि एआईसीटीई के डाटा के मुताबिक,  साल 2015-16 में 15.97 लाख स्टूडेंट्स में से 6.97 लाख स्टूडेंट्स को ही कैंपस प्लेसमेंट मिला है। हालांकि, मंत्री ने दावा कि बड़ी संख्या में छात्रों ने उच्च शिक्षा या स्टार्टअप का विकल्प नहीं चुना। 

जावड़ेकर ने कहा कि यह कहना गलत है कि स्नातक के आधे से अधिक छात्र बेरोजगार रहे। कम छात्रों को नौकरी मिलने की एक वजह उनके स्किल्स में कमी होना भी हो सकता है। साल 2015-16 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले 44% स्टूडेंट्स को नौकरी मिल सकी, जबकि 56 फीसदी स्टूडेंट्स बेरोजगार रहे।इसी बीच इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट के शिक्षकों को भी सरकार की पोर्टल 'स्वयं' पर मौजूद ऑनलाइन कोर्स करना होगा। हर टेक्नीकल डिसिप्ल‍िन के शिक्षक के लिए स्वयं पोर्टल से सलाना एक रिफ्रेशर कोर्स करना अनिवार्य होगा ।
 

Advertising