India Post Recruitment 2021: डाक विभाग ने बढ़ाई आवेदन करने की अंतिम तिथि, 3679 पदों पर होगी भर्ती

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 03:20 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: भारतीय डाक विभाग ने दिल्ली, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों के लिए भर्ती आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे अपना आवदेन 01 मार्च 2021 तक भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर कर जाकर कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले आवेदन करने की लास्ट डेट 26 फरवरी, 2021 थी। 

इस भर्ती ड्राइव के जरिए कुल 3679 वैकेंसियों को भरा जाएगा। जिसमें से दिल्ली पोस्टल सर्किल में 233, आंध्र प्रदेश पोस्टल सर्किल में 2296 और तेलंगाना पोस्टल सर्किल में 1150 वैकेंसी को बरा जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे। खास बात यह है कि उम्मीदवारों को इन पदों पर कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी।मेरिट 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी।

आयुसीमा
उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी। आयुसीमा की गणना 27 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी। 

योग्यता
इन पदों पर उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त  स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण की होना अनिवार्य है। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है। अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।

टेक्निकल योग्यता
वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी। उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

किसना मिलेगा वेतन
बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये। 
जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये।

कैसे होगा सिलेक्शन
उम्मीदवारों का चयन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करने के बाद किया जाएगा। अगर किसी आवेदक के पांच पदों पर अप्लाई किया है और उसका चयन एक से अधिक पदों पर होता है तो उसका केवल एक ही पद के लिए सिलेक्शन किया जाएगा। उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News