पीएम मोदी ने झारखंड की पहली महिला विश्वविद्यालय परिसर की आधारशिला रखी

Monday, Feb 04, 2019 - 03:14 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेजमशेदपुर में झारखंड के पहले महिला विश्वविद्यालय परिसर की नींव रखी। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन नींव रखने के साथ, पीएम ने देश भर में राष्ट्रीय उच्च्तर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत 3,300 करोड़ रुपए की 142 परियोजनाओं पर भी शुरुआत की।


पीएम ने झारखंड के गोड्डा में एक नए प्रोफेशनल कॉलेज प्रोजेक्ट की शुरुआत की, जिस दिन झारखंड में महिला विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी गई। पीएम ने देश के विभिन्न हिस्सों के कॉलेज के छात्रों से बात की और केंद्र सरकार की परियोजनाओं के बारे में बात की। फरवरी 2017 में केंद्रीय सरकार ने जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज (स्वायत्त) को विश्वविद्यालयों में उत्थान के लिए मंजूरी दे दी थी इसके साथ ही भारत की 12वीं पंचवर्षीय योजना (2012-2017) में निधि को मंजूरी दी गई थी। यह विश्वविद्यालय बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में एक  महिला विश्वविद्यालय, जबकि JWC के 8,000 से अधिक छात्र नए विश्वविद्यालय के साथ लाभान्वित होंगे।

जमशेदपुर के सिदगोड़ा में 18 एकड़ के भूखंड पर पीएम ने इसके परिसर का शिलान्यास किया। सरकार मौजूदा इमारत के नवीनीकरण के लिए लगभग 3 करोड़ रुपए खर्च करेगी जबकि इसका पहला बैच आगामी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा।


झारखंड सरकार ने परियोजना के लिए पिछले महीने दिसंबर 2018 में 89.26 करोड़ रुपए मंजूर किए थे। केंद्र सरकार इसके लिए 33 करोड़ रुपए खर्च करेगी, जबकि राज्य सरकार 53 करोड़ रुपए खर्च करेगी और 200 छात्रों के छात्रावास का निर्माण करेगी। सिदगोड़ा में विश्वविद्यालय के नए भवन में शैक्षणिक कार्य आयोजित किए जाएंगे, जबकि मौजूदा कॉलेज परिसर का उपयोग प्रशासनिक कार्य के लिए किया जाएगा।

Sonia Goswami

Advertising