इन 3 शख्सियतों को मिलेगा फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 09:42 AM (IST)

नई दिल्लीः मैडीसिन के बाद अब फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो गई है। इस बार फिजिक्स का नोबेल तीन लोगों को दिया जाएगा, जिसमें आर्थर अशकिन और गेर्राड मौरोउ और दोन्ना स्ट्रिकलैंड का नाम शामिल है। बता दें कि इस पुरस्कार में आधा भाग आर्थर अशकिन जबकि आधे भाग में से गेर्राड मौरोउ और दोन्ना स्ट्रिकलैंड को सम्मानित किया गया है।

 

बता दें कि रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइंसेज ने लेजर फिजिक्स के क्षेत्र में सराहनीय आविष्कार के लिए यह सम्मान इन तीनों शख्सियत को दिया है. इससे पहले मैडीसिन के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई थी, जिससे जेम्स पी एलिसन और तासुकु होंजो को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा। बता दें इन दोनों शख्सियत को नेगेटिव इम्यून रेग्यूलेशन के इनहिबिशन के जरिए कैंसर थेरेपी की खोज के लिए यह पुरस्कार दिए गए हैं।

हालांकि, इस बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. पिछले 70 साल में पहली बार ऐसा है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा। मैडीसिन में नोबेल हासिल करने वाले उम्मीदवारों को  लगभग 10.1 लाख अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. एलीसन और होन्जो को 10 दिसम्बर को स्टॉकहोम में एक औपचारिक समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

बहरहाल, नोबेल पुरस्कारों में दिलचस्पी रखने वालों में इस बात पर चर्चा हो रही है कि प्रत्याशियों की बड़ी संख्या को देखते हुए चिकित्सा, रसायन, शांति और अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार किन लोगों को दिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News