बस नहीं मिलने पर इंजीनियर ने शुरू किया ये काम, अब कमाता है लाखों

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्ली:  बिट्स पिलानी में पढ़ाई कर चुके फनिंद्र समा पहले इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर थे। उनके दिमाग में आई एक सोच ने उनकी जिंदगी ही पलट दी।  बिट्स पिलानी में पढ़ाई कर चुके फनिंद्र समा की जिन्होंने अपने दो साथियों के साथ रेडबस डॉट इन की शुरुआत की।  रिपोर्ट्स के अनुसार रेड बस का टर्नओवर भी अब करोड़ों में पहुंच गया है।


बता दें कि रेड बसऑनलाइन बस और होटल बुक करने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा रही है। इसकी 2006 में एक बस ऑपरेटर के साथ शुरुआत हुई थी और अब इसके साथ 700 बस ऑपरेटर हैं और करीब 10 हजार बसें सर्विस दे रही हैं और हर रोज 5000 से ज्यादा टिकट बुक होती है।

दरअसल, फनिंद्र को 2005 में एक बार दीवाली के वक्त उन्हें हैदराबाद जाना था और उन्हें भीड़ की वजह से बस नहीं मिली। उस दौरान उन्होंने बस पाने के लिए काफी कोशिश की, लेकिन वो घर नहीं जाए पाए।

उसके बाद उन्होंने बस एजेंट से इस बारे में बात की और सामने आया कि लोग सभी एजेंट के संपर्क में नहीं आ पाते हैं, जिससे उन्हें दिक्कत होती है। उसके बाद उन्होंने एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करने की योजना बनाई, जो एक स्थान पर सभी एजेंट की जानकारी दे और आप किराए की तुलना कर टिकट बुक कर सके। अब उनका आइडिया हिट हो गया है और वो इससे अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।


उनके इस काम में उनके साथी चरन पद्मराजु और सुधाकर पासुपुनुरी ने भी इसमें साथ दिया। अब वे तीनों रेड बस के लिए काम कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News