लोगों को दिया जाएगा सीपीआर का प्रशिक्षण

Tuesday, Oct 23, 2018 - 05:08 PM (IST)

नई दिल्ली : देश भर में बुधवार को एक लाख लोग कार्डियो प्लमनेरी रिससिटेशन (सीपीआर) का प्रशिक्षण लेंगे। मंगलवार को देशभर में इंडियन रिससिटेशन काउंसिल हैंड्स ओनली सीपीआर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक देश में सलाना 23 प्रतिशत हृदयघात के शिकार लोगों की मौत हो जाती है।


जबकि पड़ोसी देश चीन सीपीआर प्रशिक्षण की बदौलत अपने यहां हृदयघात के शिकार 93 प्रतिशत नागरिकों की जिंदगी बचाने में कामयाब रहता है। जानकार बताते हैं कि अगर देश के  20 प्रतिशत नागरिक भी हैंड्स ओनली सीपीआर प्रक्रिया सीख लें तो हृदयघात से पीड़ित 50 प्रतिशत लोगों की जान बचाना संभव हो जाएगा। यहां बता दें कि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की भी जान सीपीआर देकर बचाना संभव है। दुर्घटना के दौरान पीड़ितों की अक्सर हृदयगति रुक जाती है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए देशभर में कई टीमों को नियुक्त किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एम्स के डॉक्टर भी रहेंगे शामिल। 
 

विश्व रिकॉर्ड बनाने की है तैयारी: एम्स एनेस्थीसिया विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रोकेश गर्ग के मुताबिक  इंडियन रिससिटेशन काउंसिल एक दिन में एक लाख लोगों को सीपीआर प्रशिक्षण देकर विश्व रिकॉर्ड कायम करने की तैयारी में जुटा है। इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक लोगों को सीपीआर प्रशिक्षण देने का रिकॉर्ड (28000 लोग) सिंगापुर के नाम है। 

pooja

Advertising