पटना आईजीआईएमएस : विवाद के बाद हटाया गया वर्जिन शब्द

Thursday, Aug 03, 2017 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्ली : पटना के  इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ने अपने मुलाजिमों से डिक्लेरेशन फॉर्म में वर्जिनटी  को लेकर पूछे गए सवाल के विवाद के बाद हटा दिया है। अस्पताल के निदेशक एन आर विश्वास ने इस संबंध में अधिकारियों की बैठक बुलाई।रिजोल्यूशन पास कर इसे हटा दिया गया है। बाद में बोर्ड की बैठक बुलाकर इसे अप्रूव करा लिया जाएगा। विवाद के बाद इस फॉर्म में बदलाव किया गया है, वर्जिन शब्द को हटाकर वहां पर मैरिड ही लिखा गया है। 

गौरतलब है कि आईजीआईएमएस  अपने डिक्लेरेशन फॉर्म नए रिक्रूट होने वाले डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ से  मेरिटल स्टेटस के बारे में कई सवाल पूछे गए थे। जैसे कि क्या आप शादीशुदा है। विधवा हैं, बैचलर है या वर्जिन है। इस तरह के कई सवाल पूछे गए है। हॉस्पिटल ने पुरुष स्टाफ से कहा है कि वे बताएं कि उनकी एक से अधिक पत्नियां तो नहीं हैं।

महिला स्टाफ को यह भी बताने को कहा गया है कि अगर वे शादीशुदा हैं, तो क्या उनके पति की और कोई पत्नी तो नहीं रह रही है? हॉस्पिटल के डिप्टी मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल ने कहा है कि ऐसा नियमों के तहत पूछा गया है।यह नियम इंस्टीटयूट के 1984 में बनने से ही लागू है। वर्जिन को वर्जिनटी से अलग बताया जा रहा है वर्जिन से यहां मतलब है कुंआरी। यह सेंट्रल सर्विस रुल है । इसमें संस्थान ने कोई बदलाव नहीं किया है और ना ही कोई रुल बनाया है। 

उन्होंने कहा कि सभी को यह फॉर्म भरना होता है। उन्होंने कहा कि किसी भी गलत स्थिति से बचने के लिए यह फॉर्म भराया जाता है। मंडल के मुताबिक, सेंट्रल सर्विस रुल में ऐसा प्रावधान है कि अगर किसी महिला की मौत हो जाती है तो उसका ब्वॉयफ्रेंड उसकी जगह पर नौकरी के लिए क्लेम कर सकता है। इसी के लिए इस तरह की जानकारी मांगी जाती है। 

Advertising