अभिभावकों ने किया सीएम आवास का घेराव

Thursday, Apr 11, 2019 - 11:26 AM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): निजी स्कूलों की मनमानी के विरोध में बुधवार को दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर का घेराव अभिभावकों ने किया। यह प्रदर्शन दिल्ली पेरेंट्स एसोसिएशन के बैनर तले किया गया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में अभिभावक थाली और सीटी बजाते हुए अपना विरोध दर्ज किया। दिल्ली पेरेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्षा अपराजिता ने कहा कि मुख्यमंत्री से मिलने के लिए पहले ही समय मांग लिया था, साथ ही हमारी मीटिंग मुख्यमंत्री के साथ तय हो गई थी। इसके बाद भी मुख्यमंत्री से हमें मना कर दिया गया। हैरानी तो इस बात हुई जब मुख्यमंत्री की तरफ से मैसेज पहुंचाने का काम करने वाले एक आला पुलिस अधिकारी ने यह कहा कि केवल एक पुरुष ही सभी की तरफ से मुख्यमंत्री से मिलने जा सकता है। 

अभिभावकों की प्रमुख मांगें
शिक्षा विभाग से जिन स्कूलों ने फीस बढ़ाने के लिए अप्लाई किया है, उन सभी 266 स्कूलों की लिस्ट जारी करें। साथ ही उन स्कूलों की भी लिस्ट जारी करें, जिन्होंंने फीस बढ़ाने के आवेदन को वापस ले लिया है। 

शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों पर कानूनी कार्यवाही की जाए जिसकी वजह से दिल्ली के 1700 स्कूलों के अभिभावक असमंजस में हैं और बच्चों को प्रताड़ित किया जा रहा है। 

निजी स्कूलों की ऑडिट रिपोर्ट को स्कूलों की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी करना सुनिश्चित करें। 

हाईकोर्ट की तरफ से 30 अप्रैल तक फीस बढ़ाने पर रोक लगा दी है। यादि शिक्षा विभाग के पास किसी फीस बढ़ाने मामले को लेकर शिकायत आती है, तो उसके खिलाफ कोर्ट की अवमानना के अंंतर्गत कार्यवाही की जाए। 

सेंट जॉर्ज स्कूल ने बढ़ी हुई फीस वापस ली
अलकनंदा स्थित सेंट जॉर्ज स्कूल प्रबंधन ने अपनी बढ़ी हुई फीस वापस ले ली है। स्कूल प्रबंधन ने मंगलवार को अभिभावकों को सूचित किया कि स्कूल ने शुल्क वृद्धि संशोधन को अगले आदेश तक रोक देने का फैसला किया है। माता-पिता 15 अप्रैल तक पिछले सालों के शुल्क ढांचे के अनुसार पहली तिमाही के लिए फीस का भुगतान कर सकते हैं। जब नया संशोधन होगा तो हम माता-पिता को सूचित करेंगे।

Niyati Bhandari

Advertising