सरकारी नौकरी: नए साल में बिहार में ढाई लाख सरकारी नौकरियों की बहार, जानें पूरी डिटेल

Tuesday, Dec 29, 2020 - 03:10 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। नए साल के मौके पर बिहार सरकार ने स्थायी नियोजित और संविदा आधारित पदों पर लाखों की संख्या में भर्तियां करने वाली है। कई पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है जो नए साल में पूरी हो जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार विभागों और कार्योलयों में रिक्त पदों का ब्यौरा लिया जा रहा है। 

2 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया
बिहार में करीब 2 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसमें शिक्षा विभाग में सहायक प्राध्यापक और शिक्षक के डेढ़ लाख से ज्यादा पद हैं जिनमें नियुक्तियां होनी है। इसके अलावा गृह विभाग के अधीन दारोगा, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक और सिपाही के हजारों पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। दरोगा और सिपाही के 10 हज़ार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन हो चुके हैं, जिनके लिए जल्द ही परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। 

इन विभाग में भी भर्ती
वहीं, पंचायती राज, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, परिवहन, नगर विकास एवं आवास, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में भर्ती हो रही है। इसके अलावा इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शिक्षक व गैर शैक्षणिक पद पर भी नियुक्तियां शामिल हैं। पंचायती राज विभाग में ऑडिटर, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, लेखापाल और तकनीकी सहायक के पदों पर भी भर्ती होगी। बीपीएससी और बिहार एसएससी में भी तीन हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है।

rajesh kumar

Advertising