डीयू में ओपन डेज की शुरुआत आज से

Monday, May 21, 2018 - 09:46 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया को लेकर छात्रों के मन में कई सवाल के उठ रहे होंगे। इसी का जवाब देने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन सोमवार को ओपन डेज का आयोजन करेगा। 

नौ दिन चलने वाले ओपन डेज को दो सत्रों में चलाया जाएगा। नार्थ कैंपस स्थित सम्मेलन केंद्र, गेट नंबर चार में सुबह 10 से 11.30 बजे तक और इसके बाद दोपहर 12 से 1.30 बजे तक का समय रखा गया है। 21 मई से 29 मई तक ओपन डेज का आयोजन किया जाएगा। इसमें कोई भी छात्र व अभिभावक दाखिला से जुड़े हर सवाल का जवाब आसानी से पा सकते हैं। प्रवेश को लेकर सभी छात्रों के मन में काफी सवाल होते हैं। तो इस ओपन डेज आयोजन में छात्रों के सारे सवाल चाहे वे विषय को लेकर दाखिले से संबंधित हों या और कोई उन सभी सवालों के जवाब डीयू के प्रोफेसर व पूर्व छात्रों की टीम देगी। 
डेढ़ लाख के पास पहुंचा आंंकड़ा: दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के चौथे दिन शनिवार को आवेदन करने वाले छात्रों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया है। मंगलवार शाम को 7 बजे से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हुई थी।  शनिवार शाम तक आवेदन करने वाले छात्रों का आंकड़ा 133490 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया। कुल छात्रों में मैरिट बेस पर 76772 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। वहीं प्रवेश से आवेदन के लिए 31921 ने उम्मीदवारों ने फॉर्म फिल किया है। आवेदन करने वाले कुछ छात्रों में से 52115 लड़के और 44190 लड़कियों ने किया है। इसके अलावा अन्य में 21 लोग शामिल है।

पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए इन बातों का रखे ध्यान: दिल्ली विश्वविद्यालय पहली बार परा स्नातक दाखिले के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन कर रहा है। ऐसे में पीजी में आवेदन करने वाले छात्रों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। छात्र को सबसे पहले अपने सिस्टम पर अनुक्रमांक से लॉगइन करना होगा। इसके बाद परीक्षा कक्ष में निरीक्षक परीक्षा के दौरान छात्रों को पासवर्ड देगा। इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

इसके लिए छात्रों के लिए दो घंटे का ऑनलाइन प्रश्नपत्र होगा। इस बार परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान किया गया है। सभी प्रश्नों के साथ चार विकल्प दिए जाएंगे जिनमें से एक सही होगा, सही पर आपको टिक लगानी है। परीक्षा के दौरान यदि आप दूसरों की कॉपी को देख रहे हैं या किसी की मदद करते हुए पकड़े गए, तो आपको अयोग्य मान लिया जाएगा। 

pooja

Advertising