मैडीकल कॉलेजों में 309 एनआरआई सीटों के लिए केवल 33 आवेदन पहुंचे

Wednesday, Aug 08, 2018 - 01:19 PM (IST)

फरीदकोटः राज्य में आठ चिकित्सा और 15 दंत महाविद्यालयों  के लिए बेहद निराशा की बात है कि उनके पास 133 एमबीबीएस और 176 बीडीएस एनआरआई कोटा सीटों के लिए केवल 33 आवेदक हैं। इसी के मद्देनजर बाबा फरीद स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (बीएफयूएचएस) 9 अगस्त को एनआरआई कोटा चिकित्सा और दंत सीटों में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग आयोजित कर रहा है। इन 33 आवेदकों में से 14 मूल रूप से पंजाब से जबकि 19 अन्य राज्यों से हैं।


एनआरआई सीटों के लिए आवेदकों की कम संख्या के लिए राज्य में निजी और सरकारी मैडीकल कॉलेजों में इन सीटों के लिए उच्च शिक्षण शुल्क को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। एनआरआई कोटा एमबीबीएस सीट के लिए पूर्ण पाठ्यक्रम शुल्क राज्य के सभी निजी और सरकारी मैडीकल कॉलेजों में $ 1.10 लाख है जबकि आदेश मैडीकल कॉलेज  ने शुल्क 1.25 लाख डॉलर तय किया है। एनआरआई कोटा बीडीएस सीट के लिए शुल्क $ 44,000 है।


मैडीकल कॉलेजों के लिए अधिक राजस्व उत्पन्न करने के लिए 15 प्रतिशत सीटें एनआरआई कोटा सीटों के रूप में आरक्षित की जाती हैं लेकिन उच्च शिक्षण शुल्क के कारण, इनमें से अधिकतर सीटें खाली रहती हैं और उन्हें सामान्य श्रेणी की सीटों में विलय कर दिया जाता है।


राज्य में 104 एनआरआई कोटा एमबीबीएस और 161 बीडीएस सीटें पिछले साल भी खाली रहीं और उन्हें सामान्य श्रेणी में विलय करना पड़ा। उच्च शिक्षण शुल्क के कारण, एडेश मैडीकल कॉलेज को पिछले साल अपने 22 एनआरआई कोटा एमबीबीएस सीटों पर एक भी उम्मीदवार नहीं मिला था।

Sonia Goswami

Advertising