अगर विदेश में जाकर नहीं कर सकते पढ़ाई तो ये ऑनलाइन कोर्सेस हैं काफी मददगार

Tuesday, Aug 14, 2018 - 11:33 AM (IST)

आजकल हर एक स्टूडेंट विदेश में जाकर स्टडी करना चाहता है। विदेश में  कम्प्यूटर, सॉफ्टवेयर और आईटी जैसे कोर्सेस की पढ़ाई का चलन सबसे ज्यादा है।  लेकिन खर्चीली विदेश शिक्षा के चलते यह सबके लिए संभव नहीं हो पाता। ऐसे में इंटरनेट ने पूरी दुनिया की नॉलेज को हासिल करना न सिर्फ आसान बना दिया है बल्कि अफोर्डेबल भी बना दिया है । जानिए कुछ ऐसे ही इंस्टीट्यूट्स के कोर्सेज के बारे में - 
 

ईडीएक्स 
ईडीएक्स एमआईटी और हार्वर्ड का एक जॉइंट कोलैबोरेशन है जहां दुनियाभर के युवाओं को एमआईटी, हार्वर्ड और बर्कले की क्लासेज फ्री में ऑफर की जाती हैं।  यह संस्थान अपने यहां कुछ कोर्सेज में हायर लेवल की पढ़ाई पूरी करने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट ऑफ मास्टरी भी देता है। 

 

उडासिटी 
यहां आप साइंस से रिलेटेड जानकारी हासिल कर सकते हैं। सेक्टर के टॉप लेवल पर मौजूद व्यक्ति आपको संबंधित फील्ड के बारे में नॉलेज देते हैं। यहां कोर्स तीन हिस्सों में बंटा होता है बिगिनर्स, इंटरमीडिएट और एडवांस। वीडियो फॉर्मेट में होने वाली क्लास में सवाल-जवाब होते हैं और होमवर्क भी मिलता है। 

बर्कले 
अमेरिका के कैलिफोर्निया की यूनिवर्सिटी बर्कले की ऑनलाइन सर्विस देता है। यहां किसी खास टॉपिक, स्पेशल क्लासेस से लेकर सेमेस्टर और डिपार्टमेंट के हिसाब से भी वीडियो सर्च किया जा सकता है। यहां नए कोर्सेज की जानकारी भी मिल जाएगी। 

 

कोड एकेडमी
यहां कोड लर्निंग को इनोवेटिव फन आइडियाज से सिखाया जाता है। रजिस्ट्रेशन फ्री है। एक बार आप जैसे ही स्टडी शुरू करते हैं तो पॉइंट्स और बैज अर्न करने लग जाते हैं जो आपको आगे पढ़ने के लिए मोटिवेट करते हैं। हालांकि यहां से कोई सर्टिफिकेट नहीं मिलता है। कोड एकेडमी सालभर का कोड ईयर प्रोग्राम भी चलाती है जिसमें कोई भी व्यक्ति हर सप्ताह एक लेसन पढ़ सकता है। 

स्टेनफोर्ड 
स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में भी टेक्नोलॉजी से संबंधित नॉलेज ऑनलाइन शेयर की जाती है। यहां ऑनलाइन रिसर्च और लर्निंग के लिए स्टेनफोर्ड क्लास 2 गो नाम का ओपन लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। हालांकि यहां अभी लिमिटेड कोर्स ही उपलब्ध हैं, लेकिन आने वाले समय में इनकी संख्या में काफी इजाफा होने वाला है। यहां कोर्स में वीडियो, प्रॉब्लम सेट, नॉलेज असेसमेंट और अन्य लर्निंग टूल मौजूद हैं।

pooja

Advertising