अब ऑनलाइन कोर्स का ट्रांसलेशन करेगी मशीन

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2016 - 12:22 PM (IST)

एचआरडी मिनिस्ट्री ऑनलाइन कोर्स मटीरियल का हिंदी और दूसरी भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेट करने के लिए ऑनलाइन कोर्स का पोर्टल SWAYAM लॉन्च करने वाली है। इसके लिए ''मशीन ट्रांसलेशन'' की मदद ली जाएगी और मशीन ट्रांसलेशन में जो गलतियां रह जाएंगी, उन्हें मैनुअली ठीक किया जाएगा। यह काम आईआईटी पटना के डायरेक्टर के नेतृत्व में एक टीम को सौंपने की तैयारी की जा रही है।

जल्द होगी पोर्टल की लॉन्चिंग 

बता दें कि मिनिस्ट्री के एक अधिकारी के मुताबिक अभी ज्यादातर कोर्स इंग्लिश में हैं, ये कोर्स मटीरियल तैयार हैं। इसके लिए पोर्टल के दूसरे फेज में कोर्स मटीरियल को हिंदी और दूसरी भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेट करने के लिए काम किया जा रहा है। यह पोर्टल 278 कोर्स के साथ लॉन्च किया जा सकता है इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आईआईटी पटना के डायरेक्टर ने मशीन ट्रांसलेशन पर अच्छा काम किया है और इसमें मिनिस्ट्री उनकी मदद लेने की सोच रही है।

आईआईटी पटना के डायरेक्टर प्रो. पुष्पक भट्टाचार्य ने कहा कि वह मशीन ट्रांसलेशन पर 15 सालों से काम कर रहे हैं, भारतीय भाषाओं में मॉरफोलॉजिकल कॉम्लेक्स होते हैं इसलिए इसमें ज्यादा डेटा तैयार करना पड़ता है। अभी हमने टूरिजम और हेल्थ डोमेन में काफी काम कर लिया है। एक बार किसी डोमेन में वर्ड मीनिंग फीड हो जाती है तो वह काम करने लगता है। भारतीय भाषाओं के लिए ज्यादा डेटा की जरूरत होती है।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News