MP के महाविद्यालयों और बीएड संस्थानों में ऑनलाइन प्रवेश 1 अगस्त से शुरू, पढ़े डिटेल

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 11:15 AM (IST)

एजुकेशन डेस्क: मध्यप्रदेश में 1264 शासकीय और निजी महाविद्यालय और 758 बीएड संस्थानों के लिए कल एक अगस्त से प्रवेश प्रारंभ किया जाएगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि कोरोना काल को द्दष्टिगत रखते हुए प्रवेश प्रक्रिया पूर्णत: ऑनलाइन की जा रही है, जिसमें विद्यार्थी घर बैठे या कियोस्क के माध्यम से पंजीयन कर सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। सत्यापन की सुविधा भी ऑनलाइन रहेगी। छात्राओं के लिए कोई पंजीयन शुल्क नहीं है।

छात्रों को मात्र 100 रुपये पंजीयन शुल्क लगेगा। उच्च शिक्षा विभाग की ई-प्रवेश प्रक्रिया में अभी तक 1264 महाविद्यालय जुड़ चुके हैं। महाविद्यालयों में संचालित होने वाले परंपरागत पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया में दो चरण और एक सीएलसी राउंड होगा। पहले चरण में विद्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन करने के लिये 12 दिन का समय मिलेगा। वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं।

विद्यार्थियों का डाटा सत्यापन के लिए प्रदेश के 498 शासकीय महाविद्यालयों को भेजा जाएगा, जिसमें प्राध्यापक विद्यार्थियों द्वारा भरी गई जानकारी का उनके अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ सत्यापन करेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने सभी शासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए हेल्प सेंटर बनाए हैं, जिनके माध्यम से विद्यार्थी अपनी कठिनाइयों का निराकरण कर सकते हैं। ई-प्रवेश और बी.एड. की गाइडलाइन उच्च शिक्षा विभाग के पोटर्ल पर ऑनलाइन प्रवेश के नाम से अपलोड है। आवेदकों की सुविधा के लिए गाइडलाइन के अंत में 65 एफएक्यू प्रश्न और उत्तर संकलित किए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News