EWS के लिए 45,000 से ज्यादा सीटें-अगर आप भी है जरुरतमंद,तो अपने बच्चे का करवाएं दाखिला

Monday, Dec 31, 2018 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्लीः एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल (नर्सरी, केजी, फर्स्ट) की क्लासेज में ईडब्ल्यूएस कैटिगरी की सीटों की डिटेल वेबसाइट पर जारी कर दी है। प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस की 45000 से ज्यादा सीटों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस 6 या 7 जनवरी से शुरू हो सकता है। 

एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि करीब 1510 प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कैटिगरी की सीटों की संख्या वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। 

www.edudel.nic.in पर पब्लिक सर्कुलर में स्कूलों की लिस्ट जारी की गई है। उनका कहना है कि पैरंट्स हर स्कूल में ईडब्ल्यूएस कैटिगरी की सीटों की संख्या देख सकते हैं। डिपार्टमेंट 3 जनवरी तक वेबसाइट पर जारी की गई डिटेल के बारे में आम लोगों के सुझाव और आपत्तियों पर भी गौर करेगा। जनवरी के पहले हफ्ते में ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के एडमिशन का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। 

डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि ईडब्ल्यूएस एडमिशन का शेड्यूल फाइनल किया जा रहा है। कम से कम एक महीने तक रजिस्ट्रेशन ओपन रहेगा। इस बार ईडब्ल्यूएस कैटिगरी की सीटों में पिछले साल की तुलना में थोड़ा इजाफा हुआ है। पिछले साल करीब 34000 सीटें थीं। डिपार्टमेंट का कहना है कि स्कूल में टोटल सीटों की 25 पर्सेंट सीटें ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए रिजर्व होती हैं। 

 

नियमों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों को कारण बताओ नोटिस
एजुकेशन डिपार्टमेंट के सूत्रों का कहना है कि नर्सरी के लिए जनरल कैटिगरी का ऐडमिशन प्रोसेस चल रहा है। डिपार्टमेंट ने नर्सरी ऐडमिशन की जो गाइडलाइंस जारी की हैं, उसी के मुताबिक स्कूलों को ऐडमिशन क्राइटेरिया बनाने के निर्देश दिए गए थे। जिन स्कूलों के एडमिशन क्राइटेरिया, एडमिशन शेड्यूल को लेकर शिकायतें मिली हैं, उन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 16 स्कूलों को नोटिस दिया गया है। कुछ स्कूलों ने अपना जवाब भी भेजा है। स्कूलों के जवाब को एग्जामिन किया जा रहा है। 

Sonia Goswami

Advertising