पश्चिम बंगाल : यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन होगी एडमिशन, देखें तिथियां और अन्य डिटेल

Thursday, Jul 15, 2021 - 05:45 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- पश्चिम बंगाल के सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया योग्यता के आधार पर ऑनलाइन होगी और किसी भी अन्य प्रक्रिया के लिए विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थानों के परिसर में नहीं बुलाया जाएगा। यह जानकारी उच्च शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना में दी।

ऑनलाइन प्रवेश
विभाग ने कहा कि पिछले साल अपनाई गई सफल ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया और सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में पहले ही आवश्यक अवसंरचना उपलब्ध कराने के मद्देनजर, सरकार द्वारा वित्तपोषित सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑनलाइन होगा।

अधिसूचना में कहा गया,‘‘ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया मेरिट के आधार पर की जा जानी चाहिए। इसके साथ ही संबंधित विद्यार्थी को प्रवेश प्रक्रिया के दौरान परामर्श या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाना चाहिए। कॉलेज/विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की व्यक्तिगत उपस्थिति की जरूरत नहीं होगी।’’

20 अगस्त से आवेदन
यह अधिसूचना 14 जुलाई को जारी की गई जिसकी प्रति बृहस्पतिवार को पीटीआई-भाषा को उपलब्ध हुई। इसके मुताबिक स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर दो से 20 अगस्त से आवेदन किए जा सकेंगे। मेरिट लिस्ट 31 अगस्त को जारी होगी और पूरी प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। एक अक्टूबर से नया शिक्षण सत्र शुरू होगा।

अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में शुरू होगा सत्र
विभाग द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम नतीजे 31 अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे जिसके बाद एक सितंबर से 15 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 20 अगस्त को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और 25 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। परास्नातक पाठ्यक्रमों में सत्र अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में शुरू होगा।

rajesh kumar

Advertising