दाखिला प्रक्रिया के दौरान स्टूडेंट्स को वन टाइम करेक्शन का मिलेगा सुनहरा अवसर

Saturday, Jun 01, 2019 - 01:13 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए वन टाइम करेक्शन का अवसर भी दे रहा है। इसी के चलते दाखिला प्रक्रिया के दौरान ओपन डेज का आयोजन किया गया। इस ओपन डेज में डीयू के डीन ऑफ स्टूडेंट और प्रवेश के लिए बनी स्थाई समिति के अध्यक्ष प्रो. राजीव गुप्ता ने छात्रों व अभिभावकों की घबराहट को देखते हुए समझाया और कहा कि दाखिला प्रक्रिया के दौरान घबराने की कोई जरूरत नहीं है, इस बार डीयू 100 रुपए की फीस के साथ दाखिला फॉर्म में वन टाइम करेक्शन हो सकती है। यदि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है तो उसे पहले लिख लें और एक साथ ही सभी बदलावों को दर्ज करें क्योंकि मौका सिर्फ एक ही मिलेगा।

उन्होंने इस दौरान डीयू के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की दाखिला प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए बताया कि रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र का अपना ई-मेल आईडी व मोबाइल नंबर होना चाहिए ताकि ओटीपी आने पर आवेदन का वेरिफिकेशन हो सके। छात्र अपने विषय से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाने के साथ ही अपनी अपनी फोटो, हस्ताक्षर, एक्स्ट्रा कैरिकूलम के सर्टिफिकेट, दसवीं व बारहवीं की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र को स्कैन करके रखें।

इन सभी दस्तावेजों को सेल्फ अटेस्ट करके भी रखें। साथ ही विशेष केटेगरी के छात्रों को कैटेगरी से संबंधित दस्तावेज सेल्फ अटेस्ट करें व मूल प्रति मांगे जाने पर दिखाएं। बता दें कि पहली बार डीयू ने ईडब्ल्यूएस कैटेगरी भी दाखिले में रखी है। एक्सपर्ट ने कहा कि ईडब्ल्यूएस केटेगरी व ओबीसी में क्रीमी व नॉनक्रीमी लेयर सर्टिफिकेट 1 अप्रैल 2019 से ही मान्य माना जाएगा जोकि इसी वित्तीय वर्ष का हो। वहीं एक्सपर्ट ने कहा कि यदि किसी भी छात्र को कोई परेशानी है तो वो शिकायत निवारण समिति को मिल सकते हैं और उनकी परेशानी को हल किया जाएगा।

नहीं काम कर रहा बेस्ट-4 कैलकुलेटर
छात्रों ने अपने कई सवाल एक्सपर्ट से पूछे लेकिन सबसे हैरान करने वाला सवाल रहा कि पोर्टल पर बेस्ट-4 मॉक्र्स कैलकुलेट नहीं हो रहे हैं क्योंकि जहां इसकी वजह से छात्रों की पर्सेंटेज कम आ रही है, वहीं उनके मनपसंद सब्जेक्ट को कैलकुलेट नहीं किया जा रहा है जिस पर एक्सपर्ट ने कहा कि पोर्टल पर बेस्ट-4 कैलकुलेटर अभी इनेब्लड नहीं है लेकिन जल्द ही इस समस्या से निजात पा लिया जाएगा।

सबसे ज्यादा ईडब्ल्यूएस पर पूछे गए प्रश्न
डीयू के ओपन सेशन में अपने सवालों का जवाब ढूंढने आए अधिकतर छात्रों का प्रश्न ईडब्ल्यूएस श्रेणी में दाखिले को लेकर रहा जो कि पहली बार डीयू में कैटेगरी के रूप में शामिल किया गया है।

 

 

 

 

 

Riya bawa

Advertising