ओपन डे के पहले दिन बेस्ट फोर पर सबसे ज्यादा सवाल

Tuesday, May 22, 2018 - 09:32 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)  में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की रेस 15 मई को स्नातक के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के साथ शुरू हो चुकी है। सोमवार से डीयू प्रशासन ने दाखिले के इच्छुक छात्रों के परामर्श सत्र (ओपन डे) का  आयोजन शुरू किया। दो पालियों में आयोजित परामर्श सत्र में पहले दिन बड़ी संख्या में छात्र और अभिभावक डीयू नॉर्थ कैम्पस स्थित कॉन्फ्रेंस सेंटर में दाखिले संबंधित अपने सवालों के जवाब जानने के लिए पहुंचे। डीयू छात्र कल्याण डिप्टी डीन डॉ.गुरप्रीत सिंह टुटेजा और अमृता बजाज ने छात्रों व अभिभावकों के सवालों के जबाब दिए। 


परामर्श सत्र की पहली पाली सुबह 10 बजे से शुरू हुई। इस पाली में करीब 1200 छात्र और कुछ अभिभावक शामिल हुए। जबकि दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक चली। पहले दिन दोनो ही सत्रों में सबसे ज्यादा सवाल-जवाब दाखिले के लिए बेस्ट फोर कैसे जोड़ा जाए इसको लेकर हुआ। इस बार बेस्ट फोर को समझाने के लिए डीयू ने विद्यार्थियों को एक पर्चा भी दिया, जिससे इसको समझना आसान होगा।

 

जनकपुरी से आए विकास ने सवाल किया कि उन्होंने 12वीं में गणित की पढ़ाई नहीं की है, ऐसे में क्या उन्हें बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र या बीकॉम ऑनर्स में प्रवेश मिल सकता है। डॉ. टुटेजा ने बताया कि इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 12वीं में गणित पढऩा और पास होना अनिवार्य है। इसलिए उन्हें इन दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश नहीं मिल सकता है। साथ ही डॉ. टुटेजा ने यह साफ किया कि बेस्ट फोर की गणना करते समय गणित के नंबर जोडऩा अनिवार्य नहीं हैं। यह आपकी मर्जी पर निर्भर करता है। इसी तरह मालवीय नगर से आईं दृष्टि ने पूछा कि वह बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र में दाखिला लेना चाहती हैं लेकिन उन्होंने 12वीं में राजनीतिक शास्त्र की पढ़ाई नहीं की है। इस सवाल का जवाब अमृता बजाज ने दिया। उन्होंने बताया कि जिस विषय में आपको ऑनर्स पाठ्यक्रम की पढ़ाई करनी है और अगर वह विषय आपने 12वीं में नहीं पढ़ा है तो बेस्ट फोर की गणना करते समय उसमें से 2.5 फीसद की कटौती की जाएगी।

pooja

Advertising