Office Etiquette Tips: अगर चाहते हो PROMOTION तो इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 06:05 PM (IST)

नई दिल्ली: अधिकतर लोग ज्यादा समय ऑफिस में गुजारते है, ऐसे में ऑफिस में अलग-अलग लोगों से आपका व्यवहार भी काफी मायने रखता है। अगर आप हमेशा ऑफिस के काम को लेकर टेंशन में रहते हैं तो और कई बार बॉस की डांट सुनने को मिल जाती है। जानिए ऑफिस में किस तरह साथ काम करने वाले लोगों से तालमेल बनाएं और कैसे व्यवहार करें-

Office Etiquette Tips -इन बातों का रखें ध्यान

1. सबसे पहले अपने सभी कामों की लिस्‍ट बनाएं। इसके बाद जो काम सबसे ज्‍यादा जरूरी है उसकी लिस्‍ट तैयार करें। जब आप जरूरत के हिसाब से काम करते हैं तो आपका काम आसानी से हो जाता है।

Image result for Office Etiquette Tips

2.  ईमेल, एक ऐसा काम जिसे मैनेज करने में आपका सबसे ज्‍यादा समय खर्च होता है इसलिए काम के दौरान थोड़ा समय निकालते हुए मेल के जवाब देने के साथ-साथ गैरजरूरी मेल को डिलीट करना कभी नहीं भूलें।

3. टीम के सदस्यों के साथ बात करते हुए और खासकर सामूहिक बैठकों में अपनी क्षेत्रीय भाषा का इस्तेमाल न करें. टीम में ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो आपकी भाषा नहीं समझते हों. ऐसे में वो लोग अलग-अलग सा महसूस करेंगे.

Image result for Office Etiquette

4. कभी भी काम खत्‍म करने के चक्‍कर में जल्दबाजी न करें। काम ध्यान से करें। जल्दी के चक्कर में गलतियां होने के ज्यादा चांसज रहते हैं ऐसे में 1 गलती का भुगतान भविष्य में उठाना पड़ सकता है।

5. ऑफिस में बातचीत और अपने विचारों के साथ खुद को अच्छे से एक्सप्रेस करें इससे आपका बॉस इम्प्रेस हो जायेगा और इससे आपके Etiquette का पता चलेगा। 

Related image

6. ऑफिस में इस बात का ध्यान रखें कि आपका डेस्क साफ-सुथरा रहना चाहिए। इसके अलावा खुद की भी साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। अगर ऑफिस डेस्क गंदा रहेगा या आपका सामान बिखरा-बिखरा रहेगा तो काम करने में आपका मन नहीं लगेगा और आपके साथियों को भी परेशानी हो सकती है। 

Image result for Office desk cleaning

7. मीटिंग में समय से न आने पर पता चलता है कि आप कितने लापरवाह हैं. इसलिए समय पर मीटिंग्स में पहुंचे। अगर आपकी मीटिंग्स एक के बाद एक करके हैं तो उनके बीच पर्याप्त अंतराल रखें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News