इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी की शिक्षिका ने अमरीकी कॉलेज में लगाई क्लास

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 08:49 AM (IST)

नई दिल्लीः इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी शिक्षा के उच्च आयाम स्थापित करने में यकीन रखती है। यही वजह है कि हमारे यहां छात्रों, शिक्षकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार अवसर प्रदान किए जाते हैं। इसी क्रम में इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के पांच छात्रों एवं  एक फैकल्टी मेंबर को एक शानदार मौका मिला। फैकल्टी-स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम स्प्रिंग 2018 के तहत इन लोगों को दुनिया को जानने समझने के साथ ही बहुत कुछ सीखने का भी शानदार अवसर प्राप्त हुआ। 
2018 में इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के पांच छात्रों और एक फैकल्टी मेंबर का अमरीका के लिविंगस्टोन कॉलेज में पूरे जोशो-खरोश के साथ स्वागत किया गया।

अमरीका के नॉर्थ कैरोलिना में एक ऐतिहासिक शहर बसा है, जिसका नाम साल्सबरी है। इसी शहर में है लिविंगस्टोन कॉलेज का कैंपस, जहां पर इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के पांचों छात्रों और एक फैकल्टी मेंबर ने पूरा एक सेमेस्टर (छह महीने) बिताया। 

साल्सबरी बेहद खूबसूरत शहर है, जिसे म्यूजियम, चर्च और शानदार रेस्टोरेंट्स के लिए जाना जाता है। अमरीका के साल्सबरी शहर में करीब 272 एकड़ में फैला है लिविंगस्टोन यूनिवर्सिटी का कैंपस। यहां का वातावरण बिजनेस और टैक्निकल एजुकेशन के लिए एकदम परफेक्ट है। कैंपस का इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं एकदम वर्ल्ड क्लास हैं, बल्कि यूं कहा जाए कि दुनिया में सबसे बेहतर तो गलत नहीं होगा। 

इस कैंपस में वो सब कुछ है, जिसकी इंटरनैशनल स्टूडेंट्स को जरूरत पड़ सकती है। लिविंगस्टोन कॉलेज कैंपस में इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अमरीकी कल्चर, ट्रेडिशन को समझने के साथ ही अमेरिकी लोगों और भारतीयों के बीच अंतर को भी जाना। उन्होंने लिविंगस्टोन कॉलेज कैंपस में अलग-अलग जगह के लोगों के साथ मुलाकात के दौरान यह भी जाना उनमें और हममें क्या समानताएं हैं। 

लिविंगस्टोन कॉलेज कैंपस में गए छात्रों के साथ ही इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी की शिक्षिका के लिए भी यह मौका शानदार रहा। उन्हें लिविंगस्टोन कॉलेज के छात्रों को पढ़ाने का शानदार अवसर मिला। उन्होंने बिजनेस और लिबरल आर्ट्स के चार कोर्सेज में लिविंगस्टोन कॉलेज के छात्रों को पढ़ाया। इसके साथ ही उन्होंने लिविंगस्टोन कॉलेज में दो नए कोर्सेज भी इंट्रोड्यूज किए। ये दोनों कोर्सेज प्रोफेश्नल कम्युनिकेशन से जुड़े हैं और अंडर ग्रेजुएट लेवल के हैं।

लिविंगस्टोन कॉलेज में गईं इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी की शिक्षिका अमरीका के ही न्यू ऑर्लियंस में एक इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में संस्थान का पहले भी प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। इस एक्सचेंज प्रोग्राम की बदौलत इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी को काफी ख्याति प्राप्त हुई है। हमारे शिक्षकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए कई इंटरनेशनल अवॉर्ड मिल चुके हैं।

यूं तो पूरी दुनिया के बारे में किताबी ज्ञान और जानकारी हम सभी के पास उपलब्ध होती है, लेकिन विदेश जाकर सीखने का अनुभव अपने आप में खास होता है। इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के पांच छात्रों और एक फैकल्टी के साथ भी कुछ ऐसा ही अनुभव रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News