अब इस राज्य ने भी सिलेबस कम करने का लिया फैसला, जानें डिटेल

Saturday, Aug 08, 2020 - 11:19 AM (IST)

नई दिल्ली- पूरे देश में फैले कोरोना संक्रमण के कारण पढ़ाई का नुकसान झेल रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल CBSE के बाद ओडिशा सरकार ने भी साल 2020-21 के लिए स्कूल का सिलेबस घटाने का फैसला किया है। काउंसिल का कहना है कि कोरोना के कारण पढ़ाई को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई करने के लिए सिलेबस को कम किया जाएगा।

इस साल कोरोना के बढ़ते आसार के कारण किसी भी स्कूल में फिजिकल क्लासेस कंडक्ट नहीं हो पा रही हैं। ऑनलाइन क्लासेस कभी भी फिजिकल क्लासेस की जगह नहीं ले सकती न ही उतने ढंग से पूरा सिलेबस कवर कर सकती हैं। राज्य के उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से स्कूल के पाठ्यक्रम को घटाने का फैसला लिया है लेकिन अभी तक यह फैसला नहीं हो पाया है कि सिलेबस में से कौन से टॉपिक हटाए जाने हैं और किनको रखा जाना है।

ओडिशा सरकार की ओर से सिलेबस कमेटी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग करके आने वाले समय में फैसला लेगी। मीटिंग में यह फैसला किया जाएगा कि हर विषय से ऐसे पार्ट को निकाला जाए ताकि पाठ्यक्रम खास टॉपिक्स भी न छूटें और छात्रों पर अधिक दबाव भी न पड़े। गौरतलब है कि इससे पहले भी सीबीएसई समेत अन्य बोर्डों और राज्यों ने भी बच्चों पर दबाव कम करने के लिए सिलेबस घटाने का फैसला किया था।

Riya bawa

Advertising