​​​​​​​छात्रों की करियर संबंधी परेशानी होगी दूर, ओडिशा सरकार ने लॉन्च किया करियर पोर्टल

Friday, Dec 25, 2020 - 05:37 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: ओडिशा सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एंड मास काम्युनिकेशन ने यूनिसेप (UNICEF) के साथ मिलकर सेकंडरी और हायर सेकंडरी (Class 10, 12) के छात्रों के लिए एक करियर पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए छात्र अपने करियर को लेकर विशेषज्ञों के साथ सलाह मशवरा कर सकते हैं। ओडिशा सरकार का यह करियर पोर्टल पूरे ओडिशा में उपलब्ध रहेगा। यह एक ऐसा यूनिक प्लेटफॉर्म है जिस पर कैरियर, कॉलेजों, व्यवसायिक संस्थानों, प्रवेश परीक्षाओं और छात्रवृत्तियों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएगा।

ओडिशा सरकार के इस करियर पोर्टल पर जाने के लिए छात्रों को अपनी लॉगइन आईडी और पासवर्ड के लिए साइन इन करना होगा। यह पोर्टल छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में करियर के बारे में सलाह उपलब्ध कराएगा। छात्रों को इस पोर्टल के जरिए शिक्षकों से भी बातचीत करना का मौका मिलेगा। छात्रों की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप भी तैयार किया गया है। रिपार्ट के मुताबिक, छात्रों को इस करियर प्लेटफॉर्म में 550 से ज्यादा करियर विकल्पों के बारे में जानकारी मिलेगी। साथ ही 2,62000 कॉलेजों और वोकैशनल इंस्टीट्यटू के बारे में भी सूचना मिलेगी।

1150 तरह की प्रवेश परीक्षाओं के बारे विस्तृत जानकारी मिलेगी, जिसमें आवेदन प्रक्रिया भी शामि होगी। इसके अलावा देश विदेश में मिलने वाली छात्रवृत्तियों के बारे भी सूचना उपलब्ध होगी।ओडिशा के स्कूल एंड मास एजुकेशन मंत्री समीर रंजन दास ने इस करियर पोर्टल के बारे में बताया कि इससे छात्रों को करियर के व्यापक विकल्पों के बार में जानकारी मिलेगी। कोरोना महामारी के कारण छात्रों को कई तरह के संकटों से गुजरना पड़ा है। इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए पोर्टल को लान्च किया गया है।

rajesh kumar

Advertising