नर्सरी दाखिला: 11 प्वाइंट्स के हटने से मां-बाप को राहत

punjabkesari.in Thursday, Nov 29, 2018 - 04:11 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी के स्कूलों में नर्सरी में अपने बच्चे का दाखिला कराना अभिभावकों के लिए पहाड़ चढऩे से कम नहीं है। इस चढ़ाई को शिक्षा निदेशालय ने इस बार कुछ कम करने की कोशिश की है। प्रारंभिक कक्षाओं के लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा सर्कुलर जारी किया जा चुका है। इसके अनुसार 15 दिसम्बर से नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिला फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे।  

पहले जिन 62 प्वाइंट्स को महत्व देते हुए बच्चों का दाखिला नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में लिया जाता था, उनमें बड़ा बदलाव किया गया है। 62 में से 11  प्वाइंट्स को हटाते हुए अभिभावको को बड़ी राहत दी गई है। 

PunjabKesari


अभिभावकों की योग्यता पर मिलने वाले पॉइंट खत्म कर दिए गए हैं। स्कूल के ट्रांसपोर्ट वाले पॉइंट भी अब नहीं मिलेंगे। इतना ही नहीं गोद लिए बच्चे, जुड़वा बच्चे और जेंडर के आधार पर मिलने वाले पॉइंट अब एडमिशन के लिए नहीं जोड़े जाएंगे। इसके साथ ही अभिभावकों की योग्यता या अचीवमेंट (म्यूजिक, खेलकूद, नेशनल अवॉर्ड विनर वगैरह) के पॉइंट भी नहीं मिलेंगे।

 

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को साफ निर्देश दिए हैं कि हटाए गए 11 पॉइंट की जगह तर्क और आधार वाले पॉइंट जोड़े जाएं। दिए जाने वाले पाइंट का आधार सही है या नहीं इसकी निगरानी के लिए भी दिल्ली सरकार ने एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए हैं। वहीं एडमिशन के लिए उम्र सीमा भी तय की गई है। नर्सरी के लिए कम से कम 3 साल, केजी के लिए 4 साल और क्लास 1 के लिए 5 साल उम्र होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News