नर्सरी दाखिला मां-बाप के मन में उठे सवालों के जवाब

Tuesday, Dec 18, 2018 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्ली : नर्सरी दाखिले का क्राइटेरिया अपलोड ना करने वाले स्कूलों को शिक्षा निदेशालय ने दाखिला प्रक्रिया से बाहर कर दिया था। दाखिला प्रक्रिया से बाहर हुए इन 44 स्कूलों में से कुछ स्कूलों ने सोमवार को क्राइटेरिया अपलोड किया। शिक्षा निदेशक संजय गोयल का कहना है कि दाखिले पर रोक के बावजूद जो स्कूल क्राइटेरिया अपलोड कर रहे हैं उन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा। नोटिस क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक कार्यालय से भेजा जाएगा। नोटिस के जवाब में स्कूलों को बताना होगा कि उन्होंने किन कारणों से अभी तक क्राइटेरिया अपलोड नहीं किया था। उचित कारण पाए जाने पर स्कूलों को दाखिला प्रक्रिया से फिर से जोड़ा जा सकता है।

सवाल : यदि मेरे बच्चे का आधार कार्ड नहीं है तो क्या ईडब्ल्यूएस में उसके दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर सकता ?

प्रमोद

यदि बच्चे का आधार कार्ड नहीं है तो भी आप अपने बच्चे के दाखिले के लिए आवेदन कर सकते है। आधार कार्ड के स्थान पर आप अन्य दस्तावेज लगा सकते है।

सवाल : मेरा बच्चा दो साल नौ महीने का है क्या मैं उसके लिए नर्सरी में दाखिले के लिए आवेदन कर सकता हूं ?

पुनीत
निदेशालय के निर्देशानुसार नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चे की न्यूनतम आय 31 मार्च 2019 को कम से कम 3 साल होनी चाहिए। आपका बच्चे की उम्र न्यूनतम उम्र से कम है, तो आप दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

सवाल : मेरे दो बच्चे है और दोनो की उम्र में एक साल का फर्क है क्या उन दोनो के दाखिले के लिए आवेदन किया जा सकता है, फॉर्म रूकेगा तो नहीं ?

सुनील
आप दोनो के दाखिले के लिए आवेदन कर सकते है। मगर सही रहेगा कि आप छोटे बच्चे के दाखिले के लिए नर्सरी में और बड़े के लिए केजी में आवेदन करें। अशोक अग्रवाल (पैरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और अधिवक्ता)

pooja

Advertising