Nursery Admission 2019: दर्जनों स्कूलों को "कारण बताओ" नोटिस जारी

Friday, Dec 13, 2019 - 11:19 AM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी के 1710 निजी, मान्यता प्राप्त व अनएडेड स्कूलों में नर्सरी दाखिला के लिए फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अभिभावक फॉर्म भर रहे हैं। लेकिन इस दौरान निजी स्कूलों की मनमानी भी जारी है। जिसके कारण दाखिला मानदंड व प्वाइंट्स देने में निजी स्कूलों का मनमाना रवैया अभिभावकों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। लेकिन इसी बीच शिक्षा निदेशालय ने सख्त रुख अपनाते हुए दाखिला मानदंड अपलोड न करने वाले स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। 

शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि दर्जनों स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। क्योंकि इन स्कूलों द्वारा तय तिथि 28 नवम्बर के बाद अब तक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर दाखिला मानदंड अपलोड नहीं किए गए हैं जिससे अभिभावक परेशान हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अभी भी 53 स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने निदेशालय की वेबसाइट पर क्राइटेरिया अपलोड नहीं किया है। अधिकारी ने बताया कि वीरवार को निदेशालय अधिकारियों की कोऑर्डिनेशन कमेटी के साथ एक बैठक हुई। जिसमें नर्सरी दाखिले को लेकर चर्चा की गई। 

अधिकारियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं की निगरानी पर जोर दिया और नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। वहीं ईडब्ल्यूएस दाखिला प्रक्रिया पर भी चर्चा की गई। बताया जा रहा है कि दिसम्बर के अंत या फिर जनवरी के शुरूआती सप्ताह में ईडब्ल्यूएस दाखिले संबंधी गाइडलाइंस जारी की जा सकती है। 

Riya bawa

Advertising