Nursery Admission : पहली बार नर्सरी दाखिले में होगा अलग कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ

Tuesday, Jan 15, 2019 - 11:55 AM (IST)

नई दिल्ली (प्रियंका सिंह) : निजी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग(ईडब्ल्यूएस), डिसएडवांटेज (डीजी) और विकलांग श्रेणी के बच्चों के लिए दाखिला प्रक्रिया आज से ऑनलाइन शुरू हो जाएगी। राजधानी के निजी स्कूलों में प्रवेश स्तर की कक्षाओं, नर्सरी और पहली कक्षा में आवेदन करने के लिए अभिभावक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय पहली बार ईडब्ल्यूएस/डीजी और विकलांग श्रेणी में दाखिले के लिए अलग-अलग दिन कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ निकालेगा। जबकि पिछले साल दोनों श्रेणियों के लिए कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ एक साथ निकाला गया था। फिलहाल, इस बार विकलांग श्रेणी के लिए 21 फरवरी को पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ निकाला जाएगा। वहीं ईडब्ल्यूएस/डीजी के लिए 27 फरवरी को पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ निकलेगा। 

इसके साथ ही नर्सरी दाखिला के नए सत्र में बदलाव करते हुए इस बार ईस्ट एमसीडी और नॉर्थ एमसीडी द्वारा प्राथमिक स्तर तक मान्यता प्राप्त/ अनंतिम रूप से मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को कंप्यूटराइज्ड ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में शामिल किया गया है। इसके तहत जब ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के लिए प्रवेश परीक्षा दिल्ली के निजी स्कूलों में शुरू होगी। उसी समय ईस्ट एमसीडी और नॉर्थ एमसीडी द्वारा मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में भी दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

गौरतलब है कि अभिभावक अपने बच्चों के नर्सरी स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन 14 फरवरी तक कर  सकते हैं। फॉर्म भरते समय अभिभावकों सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि अभिभावक सिर्फ एक बार ही फॉर्म भर सकते हैं। अगर अभिभावकों को फॉर्म भरने में दिक्कत आ रही है, तो निदेशालय के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

bharti

Advertising