एनटीएसई 2020 पहले चरण का परिणाम घोषित, ऐसे करे चेक

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 11:00 AM (IST)

नई दिल्ली: परीक्षा नियामक बोर्ड ने एनटीएसई 2020 पहले चरण के परिणाम घोषित कर दिये हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों के परिणाम जारी हुए है। इन राज्यों में एनटीएसई 2020 फेज 1 परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र सम्बन्धित राज्य के परीक्षा नियामक बोर्ड की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

ऐसे करे चेक 
- नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) फेज 1 रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए छात्रों को सम्बन्धित राज्य के परीक्षा नियामक की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 
- वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करने से सफल छात्रों की सूची पीडीएफ फॉर्म में खुलेगी जिसमें छात्रों के नाम, श्रेणी, विद्यालय का नाम और एनटीएसई स्कोर के विवरण मिलेंगे।

इन  राज्यों के परिणाम पहले ही हो चुके है जारी 
उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों में एनटीएसई 2020 फेज 1 रिजल्ट 18 मार्च 2020 को जारी किये गये जबकि दिल्ली और गोवा राज्यों में परिणामों की घोषणा 16 मार्च को गयी थी। वहीं, सिक्किम में 13 मार्च, पश्चिम बंगाल में 12 मार्च और तमिल नाडु में 4 मार्च को परिणाम घोषित किये गये थे। दूसरी तरफ, केरल, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में परिणाम फरवरी में ही जारी कर दिये गये थे।

मई में होगा फेज 2 
एनटीएसई फेज 1 रिजल्ट 2020 में सफल घोषित छात्रों को स्टेज 2 परीक्षा में सम्मिलित होना होगा जो कि मई 2020 में आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) राष्ट्रीय स्तर की एक छात्रवृति योजना है जिसके माध्यम से उच्च बौद्धिक और शैक्षिक योग्यता वाले छात्रों की पहचान की जाती है। एनटीएसई के दो चरण होते हैं जिसके पहले चरण में राज्य स्तरीय परीक्षा होती है तो वहीं दूसरे चरण में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी) द्वारा परीक्षा ली जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News