NTA  करेंगी प्रतियोगी परीक्षाओं में बड़े बदलाव, जानें खास बातें

Wednesday, Jul 18, 2018 - 12:06 PM (IST)

नई दिल्ली : हॉल में ही केंद्र सरकार की ओर से इंजीनियरिग ,मेडिकल और यूजीसी नेट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में बड़ा बदलाव किया है। अगले साल से इन परीक्षाओं के आयोजन की जिम्मेदारी नैशनल टेस्टिंग एजेंसी की होगी जिसके द्वारा पहली आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षा दिसंबर 2018 में यूजीसी नेट होगी। दरअसल एनटीए आधुनिक तकनीक जैसे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, साइकोमीट्रिक अनैलिसिस और कंप्यूटर आधारित अडैप्टिव टेस्टिंग आदि की मदद से परीक्षा के आयोजन के पारंपरिक तरीके को पूरी तरह बदल देना चाहती है।

एनटीए  की ओर से आयोजित की जाने वाली इन परीक्षाओं मे इस बार सभी परीक्षार्थियों को अलग-अलग पेपर दिया जा सकता है यानी सभी परीक्षार्थियों के पेपर में अलग अलग सवाल होंगे।  पेपर एक सॉफ्टवेयर से सलेक्ट किए जाएंगे, जो रैंडम सवाल उठाएगा और हर उम्मीदवार के लिए अलग पेपर तैयार होंगे। बता दें कि यह पैटर्न नेट में भी इस्तेमाल होगा। एनटीए के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी ने बताया, 'यह टेस्ट 100 फीसदी सुरक्षित होगा। उच्च स्तरीय कोड का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि कोई सिस्टम को हैक नहीं कर सके।' 

गौरतलब है कि  के आदेश के अनुसार नीट की परीक्षा हर साल फरवरी और मई में कराई जाएगी। साथ ही ये परीक्षाएं कम्प्यूटर के माध्यम से करवाई जाएगी। नेट की परीक्षा दिसंबर में और जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी।

जानें एनटीए से जुड़ी खास बातें 
एनटीए पिछले सालों के पेपरों का विश्लेषण करवा रही है ताकि पता चले कि टेस्ट से छात्रों को भविष्य के कोर्स जैसे इंजिनियरिंग आदि के लिए तैयार होने में कितनी मदद मिली। 

विश्लेषण के परिणाम के आधार पर क्वेस्चन सेट करने वालों का साइकोमीट्रिक टेस्ट होगा। 

क्वेस्चन सेट करने का काम साल भर चलेगा। 

परीक्षा यूजर यानी संस्थानों या नियोक्ता कंपनियों की जरूरतों के मुताबिक होगी। 

सिस्टम को हैकप्रूफ बनाने के लिए उच्च स्तरीय कोड का इस्तेमाल किया जाएगा। 

पिछले जवाबों के मुताबिक छात्र से मुश्किल या आसान सवाल पूछे जाएंगे। 

सॉफ्टवेयर खुद से हर छात्रों के लिए अलग-अलग सवाल चुनेगा। ऐसे में चीटिंग की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। 

छात्र जिन सवालों को हल करने की कोशिश नहीं करेंगे या बाद में रिव्यू के लिए मार्क कर देंगे, एक क्लिक पर बाद में वे सवाल उनको उपलब्ध होंगे। 

bharti

Advertising