यूजीसी और जेईई के बाद इस एट्रेंस एग्जाम का आयोजन भी करेंगी NTA

Tuesday, Jan 15, 2019 - 04:11 PM (IST)

नई दिल्ली : यूजीसी और जेईई मेन जैसी परीक्षाओं का सफलता पूर्वक आयोजन करने के बाद एनटीए अब  इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) में एडमिशन के लिए होने वाले एनसीएचएम जेईई एग्‍जाम 2019 की परीक्षा का आयोजन करेंगा। यह परीक्षा 27 अप्रैल की आयोजित की जाएगी और यह पहली बार होगा कि यह एग्जाम ऑनलाइन यानि कम्‍प्‍यूटर बेस्‍ड होगा। इस एग्जाम के  ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की प्रकिया शुरु हो चुकी है। हॉस्पिटैलिटी और होटल एडमिनिस्‍ट्रेशन के बीएससी (B.Sc.HHA) कोर्स में इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार16 मार्च तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। 

गौरतलब  है कि  नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी ( NCHMCT) पर्यटन मंत्रालय के तहत एक स्‍वायत्त निकाय है जो  होटल मैनेजमेंट के 21 केंद्रीय संस्‍थानों, राज्‍य सरकारों द्वारा संचालित 21 होटल मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट (IHM), एक पब्‍लिक सेक्‍टर अंडरटेकिंग- IHM और 20 प्राइवेट होटल मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट के लिए बीएससी कोर्स करवाती है।

वे सभी 12वीं पास उम्‍मीदवार इस परीक्षा में बैठ सकते हैं, जिनका एक सब्‍जेक्‍ट अंग्रेजी थी। जनरल और ओबीसी उम्‍मीदवारों के लिए उम्र सीमा 25 साल है।उम्‍मीदवार फोटो और हस्‍ताक्षर स्‍कैन कर अपलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही 16 मार्च तक एग्‍जाम फीस भी भरनी होगी।जनरल और नॉन-क्रीमी ओबीसी कैटगरी के उम्‍मीदवारों को 800 रुपये जबकि अन्‍य उम्‍मीदवरों के 400 रुपये फीस रखी गई है।

bharti

Advertising