NTA UGC NET December 2019: आज से शुरू यूजीसी नेट परीक्षा, जानें पूरा शेड्यूल

Monday, Dec 02, 2019 - 09:58 AM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूजीसी नेट दिसम्बर परीक्षा आज से यानि 2 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक कर सकते है। बता दें कि यह परीक्षा 2 से 6 दिसम्बर तक आयोजित की जाएगी। एनटीए द्वारा जारी की गई एक सूचना में बताया कि इस वर्ष दिसम्बर में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 10 लाख 34 हजार 869 छात्रों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा 84 विषयों में कम्प्यूटर बेस्ड मोड (सीबीटी) माध्यम में आयोजित की जाएगी। इसका परिणाम 31 दिसंबर को जारी कर दिया जाएगा। 

NET exam में दो पेपर होंगे, दोनों में ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टिपल चॉइस के सवाल होंगे। तय मानकों के हिसाब से इस परीक्षा में मेरिट में आने वाले अभ्यर्थी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य होंगे। जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए अभ्यर्थियों को चुने जाने पर दो साल तक उन्हें अनुसंधान के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में प्रतिमाह एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट व यूजीसी एनटीए की संयुक्त वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड भरना होगा।

ऐसे करें डाउनलोड
स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए की विभाग की वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाएं।
वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे।


 

Riya bawa

Advertising