JEE Result 2020- आज जारी हो सकता है जेईई मुख्य परीक्षा का परिणाम, लिंक से करें चेक

punjabkesari.in Friday, Sep 11, 2020 - 10:14 AM (IST)

नई दिल्ली- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आज जेईई मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी हो सकता है। जिन छात्रों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह एनटीए की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते है। इस साल एनटीए जेईई परिणाम घोषित करने के साथ ही जेईई मेन टॉपर लिस्ट भी जारी करेगा। इस साल जो छात्र जेईई मुख्य परीक्षा पास करेंगे वो जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 12 सितंबर से शुरू होंगे। इस वर्ष आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस परीक्षा  27 सितंबर को होने वाली है। 

PunjabKesari

बता दें कि बीते दिन ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा के लिए जनवरी सत्र के दौरान उपस्थिति कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों का 94.32 प्रतिशत रही थी।

कोविड-19 के मद्देनजर सख्त एहतियात के बीच पिछले सप्ताह आयोजित हुई जेईई मेन्स परीक्षा में कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 74 प्रतिशत उपस्थित हुए। यह जनवरी सत्र के मुकाबले उपस्थिति के आंकड़े में गिरावट को दर्शाता है। 

PunjabKesari

देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन्स का आयोजन वर्ष में दो बार होता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित हुई जेईई मेन्स परीक्षा में 8.58 लाख अभ्यार्थियों में से 6.35 लाख उपस्थित हुए। कोविड-19 महामारी के कारण दो बार टालने के बाद इस परीक्षा का आयोजन एक से छह सितंबर के बीच हुआ।

PunjabKesari

गौरतलब है कि पिछले वर्ष परीक्षा के जनवरी और अप्रैल संस्करण में उपस्थिति क्रमश: 94.11 और 94.15 प्रतिशत रही थी। इस महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया था जब छात्रों के एक वर्ग और कई विपक्षी दलों ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी । 

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट Jeemain.nta.nic.in  पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News