NSD Admissions 2020: डिप्लोमा कोर्स के लिए एडमिशन शुरू, चेक करें डिटेल

Wednesday, Jan 29, 2020 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) की ओर से ड्रामटिक आर्ट में तीन साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन मांगे है। इस कोर्स की शुरुआत अगस्त से हो जाएगी लेकिन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। इस परीक्षा का आयोजन देश के 12 परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा।  

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवारों को हिंदी या अंग्रेजी के के ज्ञान के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसी के साथ उम्मीदवारों ने कम से कम छह थिएटर प्रस्तुतियों में हिस्सा लिया हो , साथ ही उन सभी के सर्टिफिकेट भी होने चाहिए। 

ऐसे होगा एडमिशन
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रारंभिक परीक्षा मई से जून के बीच आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को जून से जुलाई 2020 में नई दिल्ली में एनएसडी के परिसर में पांच दिनों की एक वर्कशॉप में भाग लेने की आवश्यकता होगी। चयनित छात्रों को प्रति माह 8,000 रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी। 

आयु सीमा 
उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु सीमा 30 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए, उम्र में पांच साल तक की छूट दी गई है। 

ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी 
थिएटर के एक्सपीरिंयस सर्टिफिकेट
थिएटर विशेषज्ञों की तीन सिफारिशें

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार एनएसडी की आधिकारिक वेबसाइट nsd.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। 

Riya bawa

Advertising