अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी बोलेंगे इंग्लिश

Wednesday, May 16, 2018 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली: एजुकेशन रिफॉर्म्स को आगे बढ़ते हुए दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढने वाले स्टूडेंट्स की इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल को निखारने के लिए एक नई योजना तैयार की है।
 

1 जून से ये योजना शुरू होंगी और इनके लिए 393 स्कूलों में ट्रेनिंग सेंटर्स बनाए जाएंगे। अभी जिन स्टूडेंट्स ने दसवीं के बोर्ड एग्जाम दिए हैं, उनके लिए फर्स्ट फेज में स्पोकन इंग्लिश क्लासेज प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। 

जानकारी के अनुसार, सरकार कई एजेंसियों से बातचीत कर रही है, जिनमें मैकमिलन पब्लिशर्स, ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया, अकैडमी फॉर कम्प्यूटर्स ट्रेनिंग (गुजरात) शामिल हैं। कोर्स की कुल अवधि करीब 160 घंटे होगी और 23 से 80 दिनों तक ये क्लासेज होंगी। गर्मियों की छुट्टियों में फर्स्ट फेज होगा, जिसमें रोजाना 5 से 7 घंटे की क्लासेज होंगी। सेकंड फेज में 2 से 3 घंटे की क्लासेज होंगी। 


एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि दसवीं के बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए अभी ये क्लासेज होंगी और जिन स्टूडेंट्स ने प्री बोर्ड एग्जाम में इंग्लिश समेत कम से कम दो और सब्जेक्ट्स पास किए होंगे, उन्हें ये क्लासेज अटेंड करने का मौका मिलेगा। फर्स्ट फेज में 24000 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन होगा और फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के बेसिस पर सिलेक्शन होगा। अगर प्री बोर्ड में स्टूडेंट्स ने इंग्लिश समेत सारे सब्जेक्ट पास किए होंगे, तो ऐसे स्टूडेंट्स को प्राथमिकता मिलेगी। 
 

pooja

Advertising