अब अमेरिकी टेस्ट से होगा भारत की यूनिवर्सिटी में भी दाखिला

Wednesday, May 23, 2018 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली: टेस्ट SAT (स्क्लैस्टिक असेसमंट टेस्ट) से अब भारत की कई टॉप की प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल सकता है।  SAT कराने वाली अमेरिकी संस्था ‘कॉलेज बोर्ड’ ने हायर एजुकेशन में एडमिशन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए यह कदम उठाया है ताकि हर स्टूडेंट हायर एजुकेशन हासिल कर सके। अमेरिका की कई यूनिवर्सिटी के साथ ही भारत की भी कई प्राइवेट यूनिवर्सिटी के साथ अलायंस किया है। 


इस अलायंस को ग्लोबल हायर एजुकेशन अलायंस का नाम दिया गया है। ‘कॉलेज बोर्ड’ ने इंडिया स्कॉलरशिप प्रोग्राम का भी ऐलान किया है। इसका मकसद अंडर प्रिवलेज्ड और पिछड़े तबके के स्टूडेंट्स को भी अच्छी यूनिवर्सिटी में हायर एजुकेशन मुहैया कराना है। साथ ही सेकंडरी एजुकेशन के बाद पैसों की कमी की वजह से जो स्टूडेंट्स आगे नहीं पढ़ पाते हैं उन्हें स्कॉलरशिप देना है। 

एक अलायंस मेंबर ने बताया कि SAT के स्कोर के जरिए भी भारतीय यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जा सकता है जिससे स्टूडेंट्स को अलग अलग यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अलग अलग अप्लाई नहीं करना होगा और यूनिवर्सिटी अपने हिसाब से कटऑफ सेट कर सकती है और SAT के स्कोर का इस्तेमाल कर सकती है। मैसाच्यूसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी, बेनेट यूनिवर्सिटी सहित एक दर्जन से ज्यादा इंडियन यूनिवर्सिटी इस अलायंस में शामिल हुई हैं। 
 

pooja

Advertising